Wednesday, December 8th, 2021

Lockdown India : पैसे वालों को घी चुपड़ी रोटी, गरीब दाने दाने को मोहताज

Lockdown India : रायपुर,न्यूज हसल इंडिया,

लॉक डाउन हो ,कर्फ्यू हो या और भी कुछ अमीरों ररईसजादों की दुनिया को कुछ फर्क नही पड़ता । उनको घी चुपड़ी हुई रोटी और पनीर की सब्जी मिलती रहती है ।

रात दूध और सोने से पहले फलाहार भी रोज चलती है पर दूसरी तरफ उनके ही दरवाजे के सामने ऐसे लोग भी पड़े मिलते हैं जो दो वक्त की सूखी रोटी के लिए धूप पानी बरसात गर्मी में पिघलते रहते हैं ।

ऐसी बदहाल जिंदगी और ऊपर से अगर लॉकडाउन लग जाये तो इनको जिंदा मुर्दा ही समझिए । में बात कर रहा हूँ उन रिक्शा वालों की जो हर चोक चौराहे पर सवारी के इंतजार में दिन रात गुजारते हैं ।

छत्तीसगढ़ के रिक्शावालों की हालत इन दिनों और बहुत खराब चल रही है क्योंकि 9 अप्रेल से लॉक डाउन चल रहा है । आज 17 दिन से इनकी रिक्शा खाली है । रोजी रोटी बन्द है ।

न घर में खाने को अनाज है न सब्जी भाजी को पैसे अब करे तो क्या करे । अपने रिक्शे पर बैठकर सो जाते हैं । कोई दयावान कुछ दे गया तो खा लेते हैं ।

घर ले जाने के लिए इनके पास कुछ भी नहीं है । यह चित्र मात्र रायपुर के रामसागरपारा के एक मोड़ की है । यह नजारा आप रायपुर के किसी गली मोहल्ले में देख सकते हैं बल्कि देश के हर कोने में देखने मिल सकता है पूरे देश में लॉक डाउन का आलम है ।

घर से कभी भी निकल जाएं सब रिक्शे वाले अपने रिक्शे पर बैठे सोते ही मिलेंगे । आपको बताएं छत्तीसगढ़ के सभी 29 जिलों में लॉक डाउन है और कल 26 अप्रेल से 11 जिलों में 5 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है । वक्त के मारे ये लीग आखिर कहाँ जाएंगे ? इसका न सरकार के पास जवाब है न समाज के पास ।

Lockdown India

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: