Thursday, May 19th, 2022

Mausam Purvanuman मौसम विभाग ने जारी चेतावनी में माझा क्षेत्र के दो जिले अमृतसर, तरनतारन दोआबा क्षेत्र के कपूरथला और जालंधर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया

पंजाब में अगले तीन दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल, एक और दो मई तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। शुष्क मौसम रहने के कारण राज्य के 18 जिलों में विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दो और तीन मई को सूबे के कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जारी चेतावनी में माझा क्षेत्र के दो जिले अमृतसर, तरनतारन दोआबा क्षेत्र के कपूरथला और जालंधर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं वेस्ट मालवा के फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा और ईस्ट मालवा के लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, पटियाला और मोहाली जिले में अगले तीन दिन तक मौसम शुष्क रहने के कारण लू चलने की चेतावनी दी है। 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ बदलाव होगा। पंजाब में भी इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा। धूल भरी आंधी के साथ ही राज्य के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। शुक्रवार को पंजाब में बठिंडा का तापमान सबसे गर्म दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 45.3 दर्ज किया गया। वहीं लुधियाना का 43.2, पटियाला का 43.4,
गर्मी से बचने को मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि गर्मी से बचने के प्रयास के साथ ही लोगों को पर्याप्त पानी पीना चाहिए। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने के साथ ही सिर को कपड़े, टोपी, छतरी आदि से ढकने की सलाह दी गई है।

रोपड़ थर्मल प्लांट की चौथी यूनिट होगी शुरू
उधर, बिजली कटौती झेल रहे लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने शुक्रवार को गुरु गोबिंद सिंह थर्मल प्लांट का दौरा किया। उनके साथ हलका विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा और पीएसपीसीएल के चेयरमैन-कम -मैनेजिंग डायरेक्टर बलदेव सिंह भी थे। बिजली मंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिया कि इस प्लांट की चारों यूनिट लगातार चलाई जाएं ताकि सूबे की बिजली आपूर्ति में योगदान डाला जा सके।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: