Tuesday, October 26th, 2021

किसानों के लिए अलर्ट- 20 तक इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया- इस बार लंबा खिंच सकता है मॉनसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 20 सितंबर तक जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं हरियाणा और चंडीगढ़ समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. साथ ही IMD ने कहा है कि इस बार मॉनसून लंबा खिंच सकता है.

बंगाल की खाड़ी में एक और बारिश के अनुकूल मौसमी सिस्टम बना है. इसकी वजह से भी देश के कई हिस्सों में कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होगी. इस मौसमी सिस्टम के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड सहित पूर्वी भारत के आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना है.

सितंबर के अंत तक होगी बारिश

वहीं मौमस विभाग का कहना है कि बारिश की गतिविधियों में सितंबर के अंत तक गिरावट के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में मॉनसून देरी से वापस लौटेगा. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘अगले 10 दिनों तक उत्तर भारत से मानसून की वापसी के कोई संकेत नहीं हैं.’

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सबसे पहले पश्चिमी राजस्थान से पीछे हटना शुरू करता है. संशोधित तिथि के अनुसार 17 सितंबर से जैसलमेर से इसकी वापसी शुरू हो जाती है. 2017, 2018, 2019 और 2020 में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की देर से वापसी हुई थी.

मॉनसून की देर से वापसी से रबी फसलों की बुवाई में होगी देरी

मॉनसून की देरी से वापसी का मतलब सर्दियों की शुरुआत में देरी भी है. साथ ही आगामी रबी सीजन की फसलों की बुवाई में भी देरी होगी. आधिकारिक तौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक रहता है.

मौसम विभाग के अनुसार लगातार 5 दिन तक क्षेत्र में बारिश नहीं होने के बाद माना जाता है कि मॉनसून की वापसी हो रही है. इसके साथ ही निचले क्षोभमंडल के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र का निर्माण होना चाहिए और नमी की मात्रा में भी काफी कमी होनी चाहिए.

स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, झारखंड के कुछ हिस्सों, दिल्ली एनसीआर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: