Friday, July 30th, 2021

MP News : गाय देगी अच्छी नस्ल की बछिया डोज की कीमत घटाकर 450 रुपये, वी.पी.एल. से 400 रुपये लिये जायेंगें



दमोह | 21-जुलाई-2021, न्यूज हसल इंडिया,

2Q==

            राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम (NAIP) के अंतर्गत अब मादा बछिया पैदा करने का लक्ष्य तय किया गया है। कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य के मार्गदर्शन में जिले को लक्षित लक्ष्य 5000 की पूर्ति हेतु सीमेन प्राप्त हो गया है।       
          उपसंचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने बताया जिले के पशुपालकों को अब 450 रुपये में ऐसी तकनीक मिलेगी, जिसके इस्तेमाल से गाय बछिया को ही जन्म देगी। इस नये तकनीक से पैदा होने वाली बछिया नस्ल भी अच्छी होगी, जो कि गाय बनने पर दूध भी अच्छा देगी। दमोह जिले के पशुपालन विभाग ने इस नई तकनीक (सेक्स्ड सीमन) के 550 डोज मंगवा लिए गये है। जिले के पशुपालकों को सेक्स्ड सीमन के डोज नजदीक के पशु अस्पताओं से शुल्क जमा कराने के बाद उपलब्ध हो जाएगें।
            गौरतलब है कि घटती जमीन और बढ़ते मशीनीकरण के कारण बैलों की उपयोगिता खत्म हो गयी है, दुधारू पशु है उन्हीं का पालन पोषण होता है, इसलिए लोग अब अनुपयोगी हो चुके बछड़ों को ऐसे ही आवारा छोड़ देते है, जो सड़कों पर घूमते रहते है, आवारा घूमने वाले ये बछड़े जहाँ सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते है, वही फसलों को चैपट भी कर देते है, जिले के कई गाँवों के लोग इन आवारा मवेशियों के कारण परेशान है। अब बछड़ों की बढ़ती संख्या शासन की सेक्स्ड सीमन योजना के तहत नियंत्रित हो जाएगी। बताया गया कि सेक्स्ड सीमन के इस्तेमाल के बाद गाय से बछड़ा नहीं, बल्कि बछियां ही पैदा होगी। भैसों के लिए भी सेक्स्ड सीमन उपलब्ध है। जिसके इस्तेमाल से भैंस भी पड़िया को जन्म देगी।
पहले दो हजार थी कीमत   उपसंचालक पशु चिकित्सा ने बताया जिले का पशुपालक इस फार्मूले का लाभ लेना चाहेगा, उसे इसका खर्चा स्वयं ही उठाना पड़ेगा। जिला नोडल अधिकारी डॉ. संजय पाण्डेय ने बताया कि पहले सीमन के डोज की कीमत करीब 2000 रूपये थी लेकिन अब इस डोज की कीमत घटाकर 450 रुपयें की गयी है, वी.पी.एल. से 400 रुपये लिये जायेंगें।
पशु चिकित्सक घर जाकर करेंगें कृत्रिम गर्भाधान
   पशु चिकित्सा विभाग के अफसर बताते है कि पशुपालक को गाय के हीट पर आने की सूचना 24 घंटे के अन्दर नजदीकी पशु चिकित्सालय में देनी होगी। इस सूचना के बाद पशु चिकित्सक संबंधित पशुपालक के घर जाकर गर्म गाय का सेक्स्ड सोर्टड से कृत्रिम गर्भाधान करेंगें। इस सीमन के बाद गाय अच्छी नस्ल की बछिया को जन्म देगी।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: