Wednesday, September 22nd, 2021

MP News : विद्यार्थियों को आत्म-निर्भर बनने के पर्याप्त अवसर – उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव



धार | 04-अगस्त-20210  NHI  उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के माध्यम से आत्म-निर्भर बनने के पर्याप्त अवसर मिल रहे हैं। प्रसन्नता की बात है कि स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन योजना द्वारा विद्यार्थियों के लिए निरन्तर आयोजन किये जा रहे हैं। चाहे वे उनके प्लेसमेंट के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम हों या उनके व्यक्तित्व निर्माण में प्रश्नमंच, कवितापाठ, निबंध प्रतियोगिताएँ हों या इस तरह के अन्य बौद्धिक आयोजन। मंत्री डॉ. यादव स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना अंतर्गत आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प की पूर्ति हेतु आत्म-निर्भर भारत और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों के रोजगार, स्व-रोजगार के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षणों का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य होगा जो अपने स्नातक अंतिम वर्ष के प्रत्येक विद्यार्थी को प्रशिक्षण देकर एक ऐसा प्रमाण-पत्र देकर भेजेगा, जिससे उन्हें आत्म-निर्भर बनने के पर्याप्त अवसर प्राप्त हों।
मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि एक भारत, समर्थ भारत और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मद्देनज़र सभी विद्यार्थियों के मानसिक, बौद्धिक और आध्यत्मिक विकास की चिंता कर उनके व्यक्तित्व के विकास का प्रयत्न उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है। स्वामी विवेकानन्द योजना का यह कार्यक्रम उसी दिशा में एक प्रयास है। इस तरह के बौद्धिक कार्यक्रम प्रतिमाह किए जायेंगे तथा उनको यूट्यूब और फेसबुक पर लाइव किया जायेगा। कार्यक्रम में लगभग 40 हजार से अधिक विद्यार्थी और उनके शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: