Tuesday, September 21st, 2021

MP News : आँखों में आँसू मत लाना आप सबको मुसीबत के पार लेकर जायेंगे – मुख्यमंत्री चौहान


सड़क मार्ग से लगभग साढ़े 6 घंटे का सफर कर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुनी ग्वालियर जिले के एक दर्जन से अधिक बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोगों की समस्याएँ, कहा बाढ़ से जिनके मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं सरकार पीएम आवास योजना की तर्ज पर उनके नए मकान बनवाएगी
ग्वालियर | 06-अगस्त-2021 NHI,

9k=

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है आपदा बड़ी है पर अपनी आँखों में आँसू मत लाना। आप सबको इस मुसीबत से पार लेकर जाएँगे। अतिवृष्टि व बाढ़ से हुए सभी प्रकार के नुकसान की भरपाई के साथ-साथ ही जिन लोगों के घर टूट गए हैं, गिर गए हैं या बह गए हैं, उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर नए घर बनवाए जाएँगे। श्री चौहान गुरुवार को सड़क मार्ग से ग्वालियर जिले के बाढ़ प्रभावित गांवों में  लोगों का दुःख-दर्द बाँटने पहुँचे थे।
    इस अवसर पर जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, पूर्व मंत्री श्रीमती इमरती देवी, पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाह, भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण श्री कौशल शर्मा व शहर श्री कमल माखीजानी तथा साडा के पूर्व अध्यक्ष श्री राकेश सिंह जादौन सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण मुख्यमंत्री के साथ थे। साथ ही पुलिस महानिरीक्षक श्री अविनाश शर्मा, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल तथा अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी व श्री रिंकेश वैश्य सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग साढ़े छः घण्टे तक सड़क मार्ग से दौरा कर लगभग एक दर्जन बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों से रू-ब-रू हुए। इनमें डबरा विकास खण्ड के ग्राम चाँदपुर, रायपुर व हिम्मतगढ़ तथा विकासखण्ड भितरवार के ग्राम सिला, पलायछा, गधोटा, सहवई, लोहड़ी, धोबनी  बेलगढ़ा, जखवार व सहारन, आदमपुर, नजरपुर, भितरवार नगर पंचायत आदि के निवासी शामिल हैं। उन्होंने ग्राम चाँदपुर में पहुँचकर बाढ़ से हुए नुकसान की वस्तुस्थिति भी जानी। साथ ही लखेश्वरी माता मंदिर परिसर में बाढ़ प्रभावित गाँवों के लिए बनाए गए राहत शिविर में भी पहुँचे । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने  डबरा-झाँसी मार्ग पर सिंध नदी के समीप बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई चाँदपुर गौशाला के जीर्णोद्धार और लखेश्वरी माता मंदिर परिसर में कम्युनिटी हॉल सह मैरिज हॉल बनवाने की घोषणा भी इस दौरान की।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा जिन परिवारों के घर बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए हैं प्रदेश सरकार  उनके लिए नया घर बनवाने के लिए एक लाख बीस हज़ार रुपए की आर्थिक मदद देगी। इसके लिए जल्द सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर प्रकार के नुकसान की भरपाई करेगी। जिन लोगों के घरों का सामान, बर्तन-भाडे, कपड़े इत्यादि नष्ट हुए हैं, उन सभी का आंकलन कर राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत आर्थिक राहत प्रदान की जाएगी। जब तक लोग अपने घर में ढंग से व्यवस्थित नहीं हो जाते तब तक हर जरूरतमंद बाढ़ पीड़ित परिवार को तात्कालिक रूप से भोजन की व्यवस्था के लिये आधा क्विंटल खाद्यान्न सरकार मुहैया करायेगी। श्री चौहान ने कहा जिन किसानों की फसलें नष्ट हुई हैं, उनका जल्द से जल्द सर्वेक्षण कराकर राहत राशि वितरित की जाएगी। जिनका कुँआ व नलकूप नष्ट हुआ है उन्हें 25 हजार रूपए की सहायता दी जायेगी। गाय, भैंस, बैल इत्यादि मवेशी की मृत्यु पर 30 हजार रूपए और छोटे जानवर मसलन बछड़े इत्यादि की मृत्यु पर 10 हजार रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा यदि बकरा, बकरी और मुर्गा-मुर्गी की मृत्यु हुई होगी तो उनके मालिकों को भी सरकार आर्थिक राहत देगी। उन्होंने इस अवसर पर कलेक्टर को निर्देश दिए कि सर्वेक्षण का काम पूरी पारदर्शिता के साथ जल्द से जल्द पूर्ण कराएँ। सर्वेक्षण कार्य का पंचनामा भी तैयार कराया जाए। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि आरबीसी 6 – 4 के तहत फसल नुकसान की भरपाई करने के साथ-साथ फसल बीमा की राशि भी दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अतिवर्षा और बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई बिजली की लाईनें अभियान बतौर दुरूस्त कराकर जल्द ही बिजली की सप्लाई सुचारू की जाएगी।

कहीं ट्रेक्टर की ट्राली पर तो कहीं पर ऊँचे स्थान पर खड़े होकर सुनी लोगों की समस्यायें

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चाँदपुर व गधौटा में ट्रेक्टर की ट्रॉली पर खड़े होकर आत्मीयता के साथ बाढ़ प्रभावित लोगों की समस्यायें और कठिनाईयां सुनीं। उन्होंने सबको भरपूर मदद का भरोसा दिलाते हुए कहा कि आप सबकी परेशानियों को दूर करने के लिये ही सड़क मार्ग से हम आपके पास आए हैं। उन्होंने कहा अतिवृष्टि व बाढ़ से प्रभावित हुई आप सबकी जिंदगी फिर से पटरी पर आ सके, इसके लिए सरकार हर संभव मदद देने की पुरजोर कोशिश करेगी।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: