Wednesday, December 8th, 2021

MP News : सफाई कर्मियों को मिला रूप चौदस का तोहफा
जिला – प्रशासन ने दिया बीमा सहायता का लाभ


भोपाल | 04-नवम्बर-20210,NHI,

9k=

   स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत भोपाल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर – टू – डोर कचरा कलेक्शन करने वाले सफाई कर्मियों को रूप चौदस पर्व पर जिला- प्रशासन द्वारा बीमा सहायता का लाभ प्रदाय किया गया है। निरन्तर प्रतिदिन कचरा एकत्रित कर उसके व्यवस्थित निपटान में तथा गांव को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
   जिला पंचायत भोपाल के सीईओ श्री विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों का व्यापक प्रचार – प्रसार किया जा रहा है। ग्राम में एकत्रित होने वाले कचरे का निपटान भी नियमित रूप से किया जा रहा है। जीवन बीमा निगम एवं जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायतों में पदस्थ सफाई कर्मियों को बीमा सहायता का लाभ दिया गया है।
   रेड क्रॉस सोसायटी की सहायता से सफाई कर्मियों की प्रीमियम राशि जमा की जाएगी। बीमा कम्पनियों को सफाई कर्मियों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। चरणबद्ध तरीके से बीमा कम्पनी द्वारा सफाई कर्मियों को बीमा किया जाना प्रारंभ भी किया गया है। इसमें 18 से 60 वर्ष की आयु के सफाईकर्मी योजना के सदस्य होंगे। योजना में शामिल प्रत्येक सदस्य को 2 लाख रूपये का बीमा सुरक्षा उपलब्ध होगा।बीमा के तहत सामान्य मृत्यु एवं दुर्घटना स्वरूप मृत्यु हितलाभ शामिल होंगे।
   जिला प्रशासन की इस पहल से सफाई कर्मियों में अत्यंत हर्ष और उत्साह का माहौल है। दीपावली के अवसर पर बीमा सहायता का लाभ मिलना सपने को साकार करने जैसा है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: