Thursday, December 9th, 2021

MP News : कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर विचार करेगी प्रदेश सरकार: पटैल


किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री के समक्ष किया गया, ड्रोन से फसल पर उर्वरक के छिड़काव का प्रदर्शन
जबलपुर | 07-नवम्बर-2021 NHI

9k=

प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने आज यहां चरगंवा रोड स्थित ग्राम ललपुर में फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन देखा। नैनो तरल यूरिया के ड्रोन से छिड़काव का यह प्रदर्शन का आयोजन इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) द्वारा दलाल कृषि फार्म की कृषि भूमि पर किया गया था। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल भी इस दौरान वहां मौजूद थे। इस मौके पर इफ्को के अधिकारियों ने बताया की नैनो तरल यूरिया, यूरिया का बेहतर विकल्प है। यूरिया की तुलना में नैनो तरल यूरिया का उपयोग कहीं ज्यादा आसान है और किफायती भी है।
इस अवसर पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि यह समय की जरूरत भी है। श्री पटेल ने कहा कि ड्रोन के इस्तेमाल से किसानों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी। खेती की लागत कम होगी, उत्पादन भी बढ़ेगा और इसके फलस्वरूप किसानों की आय में इजाफा भी होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ड्रोन युवाओं के लिये रोजगार का अच्छा जरिया साबित हो सकता है। किसान खुद या उसके परिवार का युवा सदस्य दूसरों के खेतों में दवाओं और उर्वरक का छिड़काव कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकता है। श्री पटेल ने कहा कि कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने शासन इसे कृषि यंत्र की श्रेणी में शामिल करने पर विचार कर रहा है, ताकि किसानों को ड्रोन क्रय करने के लिए ऋण सब्सिडी या अनुदान का लाभ भी मिल सके। ड्रोन से तरल उवर्रक के छिड़काव के प्रदर्शन के दौरान पूर्व विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह, श्री रानू तिवारी एवं श्री नीरज सिंह भी मौजूद थे।
बायोफर्टिलाइजर सेंटर का किया निरीक्षण
इसके पहले किसान कल्याण एवं कॄषि विकास मंत्री श्री पटेल ने आज सुबह हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल तथा जबलपुर केंट क्षेत्र के विधायक श्री अशोक रोहाणी के साथ जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के बायोफर्टिलाइजर सेंटर का निरीक्षण किया। श्री पटेल ने इस अवसर पर मौजूद कृषि वैज्ञानिकों चर्चा की तथा बायोफर्टिलाइजर बनाने के संयंत्रों का अवलोकन किया। उन्होंने जैव उर्वरकों के इस्तेमाल के लिये किसानों को जागरूक और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बताई।
आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से लिया आशीर्वाद
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने जबलपुर प्रवास के दूसरे दिन आज हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल के साथ सहजपुर पहुँचकर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के दर्शन भी किये एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। श्री पटेल ने बाद में कृषि उपज मंडी परिसर शहपुरा में जैन समाज द्वारा आयोजित किये जा रहे पंचकल्याणक की चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: