Sunday, May 22nd, 2022

MP News : युवाओं को प्रशिक्षण देकर प्लेसमेंट और रोजगार से जोड़ें: मुख्यमंत्री चौहान

TN5 Bhopal060122095048

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को प्रशिक्षण देकर अधिकाधिक प्लेसमेंट और रोजगार से जोड़ने की कोशिश की जाये। हर माह होने वाले प्लेसमेंट की जानकारी का प्रचार-प्रसार कर लोगों तक पहुँचायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

हर विकास खंड में एक आईटीआई होना चाहिए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर विकास खंड में एक आईटीआई होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईटीआई भवनों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण हो। आज की आवश्यकता को देखते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ रहे। किसी भी हालत में घटिया निर्माण बर्दाशत नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई और उद्योग विभाग मानव संसाधन का विकास करें।

ऑक्सीलन प्लांट, कंसन्ट्रेटर की मरम्मत का प्रशिक्षण दें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट, कंसन्ट्रेटर आदि की मरम्मत को ध्यान में रखते हुए युवाओं को प्रशिक्षण दें। शासकीय संस्थाओं में मशीन, औजार और उपकरणों की मरम्मत के लिए प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करें।

आज की आवश्यकता के अनुरुप हों प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज की आवश्यकताओं के अनुरुप ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किये जायें। उन्होंने कहा कि नये आईटीआई भवनों में उपकरणों की व्यवस्था कर वर्कशॉप चालू करें। ग्लोबल स्किल पार्क का तेजी से कार्य करें। आईटीआई की उपयोगिता बहुत अधिक है। इसलिए अधिक से अधिक आईटीआई खुलें। उन्होंने कहा कि अभी प्रतिमाह युवाओं को प्लेसमेंट दे रहे हैं, इसे और बढ़ाया जाये। आईटीआई को बेहतर उपयोगी बनाकर मॉडल के रुप में विकसित कर दिखायें। लोगों को जॉब देने का सबसे प्रभावी तरीका आईटीआई ही है। इस पर फोकस करें।

उपयोगी पाठ्यक्रम शुरु करायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नए उपयोगी पाठ्यक्रम शुरु करने की कार्यवाही सुनिश्चित हो। प्रदेश के किसी एक इंजीनियरिंग कॉलेज में मातृभाषा में पढ़ाई शुरु कराई जाये। ऑनलाइन कोर्सेस भी शुरु कराये जायें।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: