Sunday, October 17th, 2021

MP News : भोपाल संभाग में अब चिन्हित नगरीय निकायों और पंचायतों को शत-प्रतिशत वैक्सीनेट करने का अभियान



रायसेन | 22-जून-2021,न्यूज़ हसल इंडिया,

Z

     रायसेन सहित भोपाल संभाग के जिलों में अब नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों को लक्ष्य बनाकर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा।
संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने मंगलवार को रायसेन सहित संभाग के सभी कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर उपलब्ध वैक्सीन के आधार पर टीकाकरण का कवरेज उन क्षेत्रों में पहले करने का निर्णय लिया है जहां 70 प्रतिशत के आसपास टीकाकरण हो गया है। रायसेन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में कमिश्नर श्री कियावत ने वैक्सीनेशन महाअभियान में भोपाल संभाग को अर्जित हुई उपलब्धि के लिए सभी जिला कलेक्टर और उनकी टीम की सराहना करते हुए बधाई दी। उन्होंने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे उपलब्ध वैक्सीन के आधार पर प्लानिंग करें और ग्राम पंचायतों, नगर पंचायत, जनपद पंचायत, और नगर पालिका को चिन्हित करें और वहां पर शत-प्रतिशत वैक्सीन सुनिश्चित करें। श्री कियावत ने बताया कि महाअभियान में हुए कुल वैक्सीन में भोपाल संभाग की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत के आसपास है।
   कलेक्टर श्री भार्गव ने संभागायुक्त को बताया कि गैरतगंज जनपद पंचायत को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला क्षेत्र बनाने का अभियान प्रारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि मंडीदीप में इसी रणनीति के चलते सोमवार को 10 हजार से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया गया है। कलेक्टर ने बताया कि उदयपुरा, सिलवानी, सुल्तानपुर और सांची नगर पंचायत में उपलब्ध वैक्सीन का उपयोग कर शत प्रतिशत वैक्सीन वाली पंचायत का जल्दी ही दर्जा मिलेगा।
   बैठक में  भोपाल कलेक्टर  श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायत चिन्हित हुई हैं जहां 80 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। ऐसी पंचायतों में इस सप्ताह विशेष शिविर लगाकर पंचायतों को शत-प्रतिशत वैक्सीनेट किए जाने पर फोकस किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले की एकमात्र नगर पंचायत बैरसिया को भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेट करने की कार्य योजना बनाई गई है और यहां लगातार शिविर लगाकर शत-प्रतिशत वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
  राजगढ़ कलेक्टर  ने बताया कि राजगढ़ जिला मुख्यालय के अलावा दो को छोड़कर शेष सभी नगर पंचायतों में लगभग 4 से 5 हजार व्यक्ति ही वैक्सीनेट के लिए रह गए हैं और उनका प्रयास है कि अगले दो दिन में जिला मुख्यालय राजगढ़ और उक्त नगरीय निकाय शत प्रतिशत वैक्सीनेट हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि नरसिंहगढ़ और सारंगपुर में अपेक्षाकृत वैक्सीनेशन कम हुआ है और अगले दौर में इन दोनों क्षेत्र पर ही फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त के अलावा इसी सप्ताह 30 ग्राम पंचायतों को भी शत प्रतिशत वैक्सीनेट की परिधि में लाया जाएगा।
    सीहोर कलेक्टर  ने कहा कि उनके जिले में छोटी नगर पंचायत के अलावा सीहोर- आष्टा और बुधनी पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने की कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि कम आबादी वाली पंचायतों में शत प्रतिशत वैक्सीन के लिए रणनीति बनाकर काम प्रारंभ किया गया है।  विदिशा कलेक्टर  ने भी बताया कि समाज के सभी वर्गों में आई चेतना के चलते जिले में आधा दर्जन नगर पंचायतों और जनपदों में प्रयास प्रारंभ किए गए हैं।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: