Wednesday, September 22nd, 2021

Muharram : मोहर्रम 19 अगस्त को , कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुये शांति और सद्भाव के साथ मनाये जायेंगे


छिन्दवाड़ा | 12-अगस्त-2021. NHI

9k=

  कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि भारत सरकार एवं राज्य शासन से प्राप्त कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुये जिले में भुजलिया पर्व, मोहर्रम पर्व, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व और अन्य त्यौहार परपम्परागत रूप से शांति और सद्भावनापूर्वक मनाये जायेंगे। चल समारोह, सार्वजनिक जुलूस, लंगर, डी.जे. आदि पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुये भुजलिया का विसर्जन सांकेतिक रूप से किया जायेगा। इसी प्रकार मोहर्रम में ताजिया का विसर्जन भी सांकेतिक रूप से किया जायेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विवेक अग्रवाल, अतिरिक्त कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजीव उईके, नगर पुलिस अधीक्षक श्री मोतीलाल कुशवाहा, संयुक्त कलेक्टर श्री आर.आर. पाण्डेय, एस.डी.एम. श्री अतुल सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री अजीत तिर्की, नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु सिंह व आर.टी.ओ. श्री सुनील शुक्ला सहित अन्य विभागीय अधिकारी और शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।
     बैठक में कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि छिन्दवाड़ा जिले में कोरोना महामारी के कारण सभी ने शासन के दिशा-निर्देशों के पालन में सक्रिय सहभागिता निभाते हुये सहयोग प्रदान किया है जिससे जिले में इस महामारी के संक्रमण से बचाव में सफलता मिली है। सभी अपने धैर्य, संयम और अनुशासन को बनाये रखते हुये आगामी पर्वों को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुये मनायें। उन्होंने कहा कि भुजलिया, मोहर्रम एवं जन्माष्टमी का त्यौहार आपसी समन्वय, शालीनता और शांति के साथ मनाया जाये। पूर्व की भांति आगामी त्यौहारों में भी धार्मिकता, सामाजिक समरसता के भाव के साथ ही आपसी भाईचारा और सौहार्द बनाये रखें। उन्होंने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन द्वारा त्यौहारों में सभी आवश्यक व्यवस्थायें की जायेंगी। साथ ही उन्होंने इन त्यौहारों में साफ-सफाई, यातायात व्यवस्था सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये और शांति, साम्प्रदायिक सद्भाव एवं भाईचारे से सभी धर्मों का सम्मान करते हुये इन पर्वों को कोरोना गाइड लाइन के निर्देशों के अनुसार सांकेतिक रूप से मनाने की अपील की।
       बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने कहा कि भुजलिया पर्व, मोहर्रम पर्व, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं अन्य त्यौहार पूर्व की भांति संयम और धैर्य से उत्साहपूर्वक मनायें तथा शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें जिससे कोई भी अप्रिय स्थिति नहीं बने। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा पूर्ववत कानून व यातायात व्यवस्था बनाई जायेगी। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर श्रीमती बाटड ने त्यौहार मनाये जाने के संबंध में शासन के वर्तमान दिशा-निर्देशों से विस्तार से अवगत कराया। बैठक में छोटी बाजार उत्सव समिति के सदस्य व्दारा अवगत कराया गया कि प्रथम दिन 23 अगस्त को भुजलिया पर्व सांकेतिक रूप से मनाया जायेगा। इसी प्रकार चार फाटक भुजलिया उत्सव समिति के सदस्य व्दारा बताया गया कि स्टेशन क्षेत्र में भुजलिया उत्सव दूसरे दिन अर्थात 24 अगस्त को सांकेतिक रूप से मनाया जाकर विसर्जन किया जायेगा। शांति समिति के सदस्यों व्दारा अवगत कराया गया कि मोहर्रम की पहली तारीख 11 से 19 अगस्त तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं की कुरान ख्वानी (कुरान शरीफ का पाठ) होती है और 20 अगस्त को मोहर्रम की दस तारीख को ताजिया सवारियों का विसर्जन होता है। कोरोना गाइड लाइन के अनुसार ताजिया का विसर्जन भी सांकेतिक रूप से किया जायेगा। शांति समिति के सदस्यों ने विभिन्न सुझाव भी दिये।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: