Tuesday, September 21st, 2021

Mumbai Unlock: अनलॉक के पांच चरणों में मुंबई को तीसरे चरण में मिलेगी राहत, मेयर ने दूर किया कंफ्यूजन

कोरोना संक्रमण कम होने की वजह से महाराष्ट्र (Maharashtra Unlock) में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. यह अनलॉक पांच चरणों में होगा. कोरोना संक्रमितों की संख्या और ऑक्सीजन बेड की ऑक्युपेंसी के आधार पर अलग-अलग जिलों को इन चरणों में रखा जाएगा. इन चरणों में मुंबई (Mumbai Unlock) किस चरण में आएगी? इसे लेकर कंफ्यूजन था. इस पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने सफाई देते हुए आज पत्रकारों को संबोधित किया.

किशोरी पेडणेकर द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक मुंबई को फिलहाल तीसरे चरण में रखा गया है. और मुंबई से संबंधित नियमावली अलग से शाम को जारी की जाएगी. पिछले दो हफ्तों से मुंबई में पॉजिटिविटी रेट 5.30 प्रतिशत है. फिलहाल 30-34 प्रतिशत तक ऑक्सीजन बेड का इस्तेमाल शुरू है. इसलिए मुंबई को तीसरे चरण में रख कर अत्यधिक सतर्कता रखने की जरूरत बताई जा रही है. आगे उन्होंने कहा कि खास तौर से मुंबई के संबंध में पूरी जानकारी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शाम को जाहिर करेंगे.

मुंबई लोकल सेवा कब से शुरू?

राज्य में अनलॉक प्रक्रिया शुरू है, अब लोकल सेवा कब से शुरू की जाएगी? यह सवाल उठना लाजिमी है. किशोरी पेडणेकर ने इस संबंध में बताया कि लोकल सेवा शुरू करने से संबंधित निर्णय केंद्र और राज्य सरकार मिल कर लेगी. राज्य सरकार के अनलॉक के आदेशानुसार जिन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 5 प्रतिशत तक और 75 प्रतिशत तक से अधिक ऑक्सीजन बेड खाली होंगे वे जिले पूरी तरह से प्रतिबंधों से मुक्त होंगे. इन जिलों में रेलवे सेवा शुरू हो सकेगी. मुंबई में कोरना संक्रमण पिछले कुछ हफ्तों से साढ़े पांच प्रतिशत तक है. और अभी भी मुंबई में 40 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड भरे हुए हैं.

इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए मुंबई और ठाणे तीसरे चरण में आते हैं. इसलिए लोकल सेवा शुरू होने के लिए मुंबई और ठाणे के लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा. मुंबई में नियमों में ढिलाई के बाद लोकल सेवा पूरी क्षमता से शुरू की जा सकेगी क्या? इस पर बोलते हुए मुंबई की मेयर ने कहा कि फिलहाल इस पर निश्चित रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता. परिस्थितियों का जायजा लेते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा.

मुंबई में कोरोना की स्थिति

इस बीच बता दें कि मुंबई में रिकवरी रेट 95 प्रतिशत तक पहुंचने के बावजूद और संक्रमितों की संख्या दुगुनी होने की अवधि 515 तक पहुंचने के बावजूद आज भी कोरोना के नए केस हजार के करीब रोज आ रहे हैं. शुक्रवार को भी मुंबई में 24 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. फिलहाल मुंबई में 16 हजार 347 लोगों का इलाज शुरू है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: