Saturday, July 24th, 2021

Mumbai Unlock : महाराष्ट्र में होगा 5 चरणों में अनलॉक , मुंबई का फैसला 15 के बाद

मुंबई ,न्यूज हसल इंडिया , 3 जून 21 ,महाराष्ट्र सरकार अनलॉक की और बढ़ रही है। 5 स्तर में अनलॉक किया जायेगा यानी कि लेवल 1,2,3,4,5 के तहत अनलॉक किया जाएगा। सर्वप्रथम लेवल 1 वाले जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया की जाएगी । यानि यह वह जिले हैं जहांसंक्रमण एकदम कम हैं और मामले बहुत कम आये हैं।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब वहां प्रतिबंधों मेंछूट देकर धीरे धीरे सब कुछ खोलने की तयारी की जा रही है। सूत्र बता रहें हैं कि राज्य सरकार ने 5 चरणों में लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया है।लेकिन महानगर मुंबई के लिए अभीनिर्णय होना बाकी है। ऐसे संकेत मिल रहें है कि 15 जून के बाद मुंबई के लिए निर्णय ले लिया जायेगा।

पांच स्तरीय अनलॉक प्रोसेस

महाराष्ट्र में लेवल 1,2,3,4,5 के तहत अनलॉक किया जाना तय हुआ है । सर्वप्रथम लेवल 1 वाले जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। यह वह जिले हैं जहां केस बहुत ही कम हैं या हो रहें हैं । महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि हमने सकारात्मकता दर और जिलों में ऑक्सीजन बेडों के अधिभोग की स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है। सबसे कम सकारात्मकता दर वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं होगा। महाराष्ट्र में कुल 18 जिले हैं, जो लेवल 1 के अंतर्गत आते हैं, उन्हें कल से अनलॉक कर दिया जाएगा।

यह उल्लेख करना जरुरी है कि महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 15,169 नए केस आये । अभी राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 57,76,184 हो गई है । स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में 285 लोगों कीजान गई है। जबकि 268 की मौतें पूर्व में कोविड-19 से होने की पुष्टि हो चुकी है । इसके साथ महाराष्ट्र में अबतक 96,751 लोगों कीमौतें इस महामारी से हो चुकी है। अनलॉक धीरे धीरे हो जाने से प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी तथा जीवन सामान्य होते चला जायेगा।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: