Wednesday, December 8th, 2021

Nashik oxygen leak, आखिर मौतों के लिए कौन जवाबदार ? हजारों घटनाओं के बाद सीख नहीं !

न्यूज हसल इंडिया NHI ,

नासिक के डॉ जाकिर हुसैन अस्पताल में कल एक बड़ा हादसा हो गया जिसमें 22 मरीजों की मौत हो गई और करीब 30-35 मरीजों की स्थिति गम्भीर बनी हुई है । कल डॉ जाकिर हुसैन अस्पताल में आक्सीजन लीकेज हो गया जिसकी मरम्मत करने के लिए 30 मिनट आक्सीजन सप्लाई रोक दी गई जिस वजह से आक्सीजन सपोर्ट नही मिलने के कारण 22 लोगों ने दम तोड़ दिया । यह बहुत दुखद है । नासिक की यह घटना कोई पहली घटना नहीं है ।

अस्पतालों में आग लगने व गैस लीक होने की अनेक घटनाएं लगातार हो चुकी है । बावजूद किसी भी राज्य ने किसी घटना से कोई सीख नहीं लिया । चार दिन पहले रायपुर के राजधानी अस्पताल में आग लगने से एक मरीज जिंदा जल मरा और पांच मरीज की दम घुटने से मौत हो गई इसके पहले भी पिछले एक साल में देश के विभिन्न स्थानों में अस्पताल में आग लगने की पचासों घटनाएं हुई है ​फिर भी कोई सतर्क नहीं हुआ कोई चेता नहीं ।

रायपुर राजधानी अस्पताल का तो सरकार के पास रिकार्ड भी नहीं है और अस्पताल शान से चल रहा था । अभी पूरे दे में आक्सीजन की कमी के चलते कोहराम मचा हुआ है । अपनी जान बचाने ही मरीज अस्पताल में भर्ती थे लेकिन जान बचाने वाला अस्पताल ही जान ले लिया । आखिर इस लापरवाही के लिए कौन जवाबदार होगा । लोग 10-10 लाख तक निजी अस्पतालों के बिल पत रहें हैं । क्योकि जान है तो जहां है । पर लोगों के पास अभी अस्पताल में भर्ती कर देने के सिवा कोई चारा नहीं बचा है।

दरअसल सरकार को भी चाहिए कि वह निजी अस्पतालों की व्यवस्था में समुचित ध्यान दे । केवल अस्पताल खोल देने और मन्त्री के हाथों फीता काट देने से क़ुछ नहीं होता । समय समय पर अस्पताल प्रबंधन का निरीक्षण होते रहना चाहिए । वह वैधानिक चल रहा है या अवैधानिक इस पर नजर रखने की जरूरत है । अग्नि शमन, ऑक्सीजन , वेंटिलेटर की समुचित व्यवस्था वहां है कि नहीं इसे आखिर कौन बताएगा ।

यह निगरानी करना तो सरकार का काम है । अगर लापरवाही चलती रही तो मरीज कीड़े मकोड़े की तरह मरते रहेंगे । पिछ्ले एक साल में जितने भी अस्पतालों में दुर्घटनाएं हुई है ज्यादातर कोविड सेंटर वाले अस्पतालों में हुई है और बहुत से कोरोना पेसेंट कोरोना से नहीं बल्कि लापरवाही और आगजनी का शिकार होकर मर गए । राज्य सरकार को इस ओर समुचित ध्यान देने की जरूरत है ।

 

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: