Wednesday, December 8th, 2021

National Triabal Dance Festival 2021 : CG News : राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव स्थल पर उद्यानिकी की जीवंत प्रदर्शनी

एक जिला-एक उत्पाद, चाय-कॉफी की खेती विशेष प्रदर्शन 

स्टाल में आरंग का मखाना, जशपुर का काजू, आचार, जैम,
 सॉस, स्क्वाश आदि होगा प्रदर्शन सह विक्रय 

रायपुर, 27 अक्टूबर 2021,NHI,रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से एक नवम्बर तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव में उद्यानिकी विभाग द्वारा राज्य में उद्यानिकी की खेती को प्रोत्साहन दिए जाने हेतु किए जा रहे  कार्याें की जीवंत प्रदर्शनी लगाई जाएगी। लगभग 3 हजार वर्ग फीट में उद्यानिकी विभाग बागवानी उत्पाद एवं एक जिला-एक उत्पाद का प्रदर्शन करेगा। कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ कमलप्रीत सिंह ने कार्यक्रम स्थल का दौरा कर उद्यानिकी विभाग के स्टाल का मुआयना किया और अधिकारियों को बागवानी उत्पादों की प्रदर्शन के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश दी। 
 
उद्यानिकी विभाग द्वारा लगाई जा रही प्रदर्शनी में राज्य में चाय और काफी की खेती के लिए किए जा रहे कार्याें को भी क्षेत्रवार नक्शे के रूप में शानदार ढंग से प्रदर्शित किया है। यहां राज्य की कृषि जलवायु पर आधारित उद्यानिकी फसलों का जिलावार प्रदर्शन के साथ ही विभिन्न किस्म के आम, केला, पपीता, एप्पल, बेर आदि के पौधे, हनी बी, ड्रिप सिंचाई एवं छोटे तालाब में मखाने की खेती का प्रदर्शन किया गया है। स्टॉल में एग्जॉटिक सब्जी, फल एवम फूलों की प्रदर्शनी, बोनसाई पौधे, आरंग का मखाना, जशपुर का काजू, हाइब्रिड गेंदा, प्रसंस्कृत उत्पाद जैसे आचार, जैम, सॉस, स्क्वाश आदि का प्रदर्शन सह विक्रय भी किया जाएगा।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: