Sunday, October 17th, 2021

Navratri Fasting: वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये सबसे अच्छे 5 टिप्स, अभी जानिए

नवरात्रि उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. ये हमारे देश भर में एक शुभ अवसर है. नौ दिनों के इस पर्व को लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं और अपनी भक्ति दिखाने के लिए नौ दिनों के उपवास के साथ-साथ दिखाते हैं.

उपवास के पीछे वैज्ञानिक अवधारणा ये है कि अपने शरीर को नियमित खाद्य पदार्थ खाने से विराम देकर डिटॉक्स और शुद्ध किया जाए. नवरात्रि ग्लूटेन फ्री अनाज और हल्के खाद्य पदार्थ खाने को बढ़ावा देता है. कभी-कभी जो लोग उपवास करते हैं वो नौ दिनों के दौरान केवल फल और पानी का सेवन करते हैं. व्रत का भोजन आसान और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. अगर सही तरीके से किया जाए तो उपवास वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. हां, आपने उसे सही पढ़ा है.

इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो नवरात्रि आपके लिए सबसे अच्छा समय है. यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं जो आपको नवरात्रि उपवास का पालन करते हुए अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

1. सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें

उपवास का मतलब ये नहीं है कि आप तले हुए आलू और पूरी खाते रहें. आपको हरी सब्जियां खाने पर ध्यान देना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर और पचाने में आसान हों. वो आपको भर देते हैं और इस तरह आपको दबिंज ईटिंग से रोकते हैं. आप घर पर भी सलाद और सूप बना सकते हैं.

2. छोटे भोजन का सेवन करें

छोटे और बार-बार भोजन करने से आपको अपने ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. थोड़ा-थोड़ा भोजन करने से भी आप दिन भर पोषित और ऊर्जावान रहते हैं.

3. कम वसा वाला भोजन चुनें

व्रत के दौरान आप अपनी मनपसंद कुट्टू पूरी एक या दो बार खा सकते हैं. लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिनमें वसा की मात्रा अधिक हो. फुल क्रीम दूध या पनीर का सेवन न करें. अगर आप उस स्केल को हिलते हुए देखना चाहते हैं तो फ्रूट सलाद तली हुई टिक्की की एक प्लेट चुनें.

4. खुद को हाइड्रेट रखें

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. पानी सेलुलर लेवल पर शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स करने में मदद करता है. खुद को हाइड्रेट रखने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है. आप अपने शरीर को बेहतर तरीके से डिटॉक्स करने के लिए गर्म पानी का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

5. कसरत

सिर्फ इसलिए कि आप उपवास कर रहे हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आपको कसरत नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऊर्जा में कमी महसूस कर रहे हैं, तो आप कुछ आसान मूवमेंट्स या व्यायामों का ऑप्शन चुन सकते हैं. ये वसा के जमाव को रोकने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे बेहतर मेटाबॉलिक एक्टिविटी हो सकती है और इस तरह वजन कम हो सकता है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: