Friday, July 30th, 2021

Oxygen Shortage : विदेशों से मंगाया जाएगा Oxygen, 3 माह के लिए हटाई गई Custom Duty

Oxygen Shortage : नईदिल्ली, बिजनेस डेस्क,न्यूज हंसल इंडिया,

देश के हालात बहुत चिंतनीय है । ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Shortage) से देश भर में मौतों की खबर रोज बढ़ रही है । आज दिल्ली के जयपुर गोलडन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाने से 20 लोगों की मौत हो गई । नासिक में भी आज ऑक्सीजन की कमी के चलते 5 लोगों की मौत हो गई है ।

दिल्ली की हालत तो बहुत ज्यादा खराब चल रही है । कल प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्री से बात की तथा ऑक्सीजन उत्पादकों से भी मीटिंग लेकर बात की । और उन लीगों से ऑक्सीजन सप्लाई कर जान बचाने की अपील की । अब केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन (Oxygen Shortage) की आपूर्ति बढ़ाने विदेशों से मंगाने का फैसला किया है ।

तेजी से इसकी आपूर्ति करने सरकार ने इस पर से तीन माह के लिए कस्टम ड्यूटी भी हटा दी है ।सरकार ने इंडिया में इंप्रोडक्टस की उपलब्धता बढ़ाने यह निर्णय लिया है । इस वक्त सभी लोगों को मिलकर देश में ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई बढ़ाने के लिए काम करने की आवश्यकता है ।

कस्टम ड्यूटी में तीन माह तक छूट ऑक्सीजन ऑक्सीजन सबंधी यंत्र व कोविड वैक्सीनस पर दी जाएगी । छूट की सूची में नाम है कोविड वैक्सीन, मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन,फ्लो मीटर, रेगुलेटर,कन्संट्रेटर्स और ट्यूबिंग के साथ ऑक्सीजन कन्संट्रेटर, वैक्यूम प्रेशर स्वीङ्ग एब्जप्शन और प्रेशर स्वीङ्ग एब्जप्शन ऑक्सीजन प्लांट्स,लिक्विड/गैसियस,

ऑक्सीजन उत्पादित करने वाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन एयर सैपरेशन यूनिट्स,ऑक्सीजन कैनिस्टर,ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम,ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक्स, ऑक्सीजन सिलेंडर्स,ऑक्सीजन जनरेटर्स,ऑक्सीजन की शिपिंग के लिए ISO कंटेनर्स,ऑक्सीजन के लिए क्रायोजेनिक रॉड ट्रांसपोर्ट टैक्स,ऑक्सीजन के प्रॉडक्शन, ट्रांसपोर्टेशन,

डिस्ट्रीब्यूशन,स्टोरेज इक्यूपमेंट बनाने इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स,ऑक्सीजन जनरेट करने वाली डिवाइस, नेसल कैनुला के साथ वेन्टीलेटर्स, सभी एक्सेसरीज व टयूबिंग के साथ कम्प्रेशर्स,ह्यूमिडिफियर्स और वायरल फिल्टर्स,सभी अटैचमेंट्स के साथ हाई फ्लो नेजल कैनुला डिवाइस, नान इनवेसिव वेंटिलेशन के साथ उपयोग के लिए हेलमेट्स,

ICU वेन्टीलेटर्स के लिए नॉन इंवेसिव वेन्टीलेशन नेजल मास्क और इसी तरह ओरोनेजल मास्क। इन वस्तुओं में कस्टम ड्यूटी टैक्स अभी तीन माह नही लिया जाएगा जिससे इन वस्तुओं की कीमतें भी कम हो जाएगी और प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपलब्ध कराने में सहूलियत हो जाएगी । अभी जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है उसी तेजी से ऑक्सीजन सप्लाई की जरूरत है ।

और यह केवल इंडिया से ही पूर्ति नहीं हो पाएगी इसलिए जिस देश से भी यह उचित समय मे मिल सके हमे लोगों की जान बचाने में कामयाबी मिलेगी । अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम तेजी से बढ़ाया जा सकेगा ।

यह राज्य के बजट के भीतर आ पायेगा और लोग इसे अपने बजट पर ले सकेंगे । तीन माह की कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) टैक्स नहीं लगेगा और यह भी सम्भव है सरकार स्थिति को देखते हुए इसे आगे और बढ़ा दे ।

Oxygen Shortage

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: