Friday, July 23rd, 2021

PM Care Fund से बनेंगे oxygen के 551 प्लांट, Narendra Modi ने की घोषणा

PM Care Fund : नईदिल्ली, न्यूज हसल इंडिया ,

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश मे आये संकट के मद्देनजर पीएम केयर फंड PM Care Fund से देश मे 551 ऑक्सीजन oxygen प्लांट बनाने की घोषणा की है । इसके लिए आवश्यक धन आबंटन की मंजूरी दे दी गई है । पीएमओ कार्यालय से दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमन्त्री मोदी ने ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट को पीएम केयर फण्ड PM Care Fund

से 551 प्लांट स्थापित करने की मंजूरी दी है । पीएमओ कार्यालय के अनुसार मोदी द्वारा ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है । ऑक्सीजन संयंत्र स्थापना के लिए धन आबंटन की मंजूरी दी गई है ।

साथ ही प्रधान मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इन संयंत्रों की स्थापना शीघ्र से शीघ्र की जाए और चालू की जाए । पीएम केयर्स फंड PM Care Fund से लगाये जा रहे ऑक्सीजन प्लांट्स से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिले के सरकारी अस्पतालों में जिला मुख्यालय द्वारा चिन्हित स्थानों पर उत्पादित करने प्लांट लगाए जाएंगे ।

इसके पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाना है । इसके साथ यह सुनिश्चित करना है कि इन अस्पतालों में कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा है ।

इन हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा आज हो रही ऑक्सीजन किल्लत से मुक्ति दिलाएगी । एलएमओ यानी तरल चिकित्सा ऑक्सीजन कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए टॉपअप बतौर काम करेगी । ऐसी प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा नही आएगी ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: