Friday, July 23rd, 2021

P M Modi का एलान-21 जून से 18+ को अब मुफ्त में वेकसींन, गरीबों को नवम्बर तक मुफ्त राशन

नईदिल्ली, प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 5 बजे देश को संबोधित किया और एलान किया कि राज्यों को 18 से ऊपर वाले को अब केंद्र मुफ्त में वेकसींन देगी । इसकी शुरुआत योग दिवस 21 जून से की जाएगी । वहीं गरीबों को दीवाली नवम्बर तक मुफ्त राशन दिया जायगा ।

राज्यों की मांग पर निर्णय

प्रधानमन्त्री मोदी ने यह निर्णय राज्यों की मांग के अनुरूप ही लिया है । भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वेकसींन मुहैया कराएगी । उंन्होने कहा पिछले 100 साल में ऐसी बीमारी भारत के लोगों ने न देखी थी न अनुभव किया था । लेकिन हम लोगों ने पूरी साहस के साथ मिलकर यह लड़ाई लड़ी है । बहुतों ने अपनो को खोया है । मैं उस परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ । वेकसींन उत्पादन का75 फीसदी वेकसींन भारत सरकार खरीदेगी और राज्यों को उपलब्ध कराएगी ।25 फ़ीसदी निजी अस्पताल करेंगे और 150 रुपये सेवा चार्ज लेंगे ।

80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन

प्रधानमन्त्री ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीबों को नवम्बर यानी दीवाली तक मुफ्त राशन दिया जाएगा । उंन्होने कहा कि म्रेरे किसी भी गरीब भाई बहन को भूखा नहीं सोना पड़ेगा । कोरोना की दूसरी लहर में यह योजना मई और जून के लिए थी जिसे अब नवम्बर तक बढ़ाया जा रहा है ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: