Sunday, May 22nd, 2022

PM Modi : कनाडा के सनातन मंदिर कल्चरल सेंटर में भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम एक नया भारत भी बनायेंगे और बेहतर दुनिया का सपना भी साकार करेंगे. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कनाडा के सनातन मंदिर कल्चरल सेंटर में भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि सनातन मंदिर में सरदार पटेल की प्रतिमा न केवल हमारे सांस्कृतिक मूल्यों को मजबूत करेंगे, बल्कि दोनों देशों के संबंधों के प्रतीक भी बनेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय दुनिया में कहीं भी रहें. कितनी ही पीढ़ियों तक रहें, उनकी भारतीयता, उनकी भारत के प्रति निष्ठा लेश मात्र भी कम नहीं होती. भारतीय जिस देश में रहते हैं, पूरी लगन और ईमानदरी से उस देश की भी सेवा करते हैं. जो लोकतांत्रिक मूल्य, जो कर्तव्यों का एहसास उसके पुरखे ले गये होते हैं, वो उसके दिल के कोने में हमेशा जीवंत रहता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि भारत एक राष्ट्र होने के साथ ही एक महान परंपरा है. एक वैचारिक अधिष्ठान है. एक संस्कार की सरिता है. भारत वो शीर्ष चिंतन है, जो वसुधैव कुटुंबकम की बात करता है.

भारत दूसरे के नुकसान की कीमत पर अपने उत्थान के सपने नहीं देखता. भारत अपने साथ संपूर्ण मानवता के, पूरी दुनिया के कल्याण की कामना करता है. इसलिए कनाडा या किसी भी और देश में जब भारतीय संस्कृति के लिए समर्पित कोई सनानत मंदिर खड़ा होता है, तो वो उस देश के मूल्यों को भी समृद्ध करते हैं. इसलिए आप कनाडा में भारत की आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं, तो उसमें लोकतंत्र की साझी विरासत का भी सेलेब्रेशन होता है

पीएम मोदी ने कहा- मैं मानता हूं कि भारत की आजादी के अमृत महोत्सव कनाडा के लोगों को भी भारत को और करीब से देखने-समझने का अवसर देगा. उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव से जुड़ा आयोजन, सनातन मंदिर कल्चर सेंटर का स्थल और सरदार पटेल की प्रतिमा- ये अपने आप में भारत का वृहद चित्र है. आजादी की लड़ाई में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने क्या सपने देखे थे. कैसे आजाद देश के लिए संघर्ष किया था.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: