Sunday, May 22nd, 2022

PM Modi in US: वॉशिंगटन में पीएम मोदी, भारतीय प्रवासियों ने किया गर्मजोशी से स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की है. मोदी के अमेरिका (Modi in US) यहां पहुंचने पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

प्रधानमंत्री का विमान बुधवार को जैसे ही हवाई अड्डे पर उतरा, उसके तुरंत बाद भारतीय अमेरिकियों के एक समूह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद मोदी ने होटल में समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद किया. प्रधानमंत्री ने भारतीय-अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ अपने संवाद की तस्वीरें ट्वीट कीं और लिखा, ‘मैं गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय समुदाय का आभारी हूं. भारतीय प्रवासी हमारी ताकत हैं.

अमेरिका में 1.2 फीसदी भारतीय

मोदी ने कहा, ‘भारतीय प्रवासियों ने जिस प्रकार दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है, वह प्रशंसनीय है.’ प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों की सभाएं तथा बैठकें उनके कार्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं, लेकिन कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात के कारण प्रधानमंत्री इस बार कोई बड़ी सभा संभवत: नहीं करेंगे. भारतीय-अमेरिकियों के बीच मोदी काफी लोकप्रिय है. अमेरिका की जनसंख्या में 1.2 प्रतिशत से अधिक लोग भारतीय-अमेरिकी हैं.

पीएम मोदी के दौरे को लेकर पहले अमेरिका में ‘इंडियास्पोरा’ खासा उत्‍साहित है. संगठन के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा कि पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत मजबूत स्थिति में है और भारतीय अर्थव्यवस्था ने भी गति पकड़ी है.

रंगास्वामी ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी एक मजबूत स्थिति में अमेरिका आ रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत, दुनिया में एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है. कम्पनियां इसे न केवल एक निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं, बल्कि बड़ी संख्या में भारतीय ‘स्टार्टअप’ अब ‘यूनिकॉर्न’ में बदल रहे हैं.

भारत के अमेरिकी नेताओं में जोश

‘यूनिकॉर्न’ उन स्टार्टअप कम्पनी को कहा जाता है, जिसका मूल्य एक अरब डॉलर से अधिक हो. रंगास्वामी ने कहा, ‘भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आने लगी है. यह दो साल पहले की तुलना में काफी आगे है. भारत की आर्थिक ताकत अब सही रूप ले रही है.’ दक्षिण एशियाई समुदाय के नेता अजय भूटारिया ने मोदी की यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि यह भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक ‘‘बहुत महत्वपूर्ण कदम’ है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति तेजी से बदलने के कारण यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो गई है. मोदी शनिवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: