Sunday, May 22nd, 2022

Pooja Singhal Case : नौ घंटे चली पूछताछ के बाद देर शाम आठ बजे दोनों को छोड़ दिया गया

आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल मंगलवार को इडी के समक्ष हाजिर हुईं. इडी ने मंगलवार को उनसे उनकी आमदनी के स्रोतों, मनरेगा घोटाले में उनकी भूमिका और उनके बैंक खाते में जमा नकद राशि से संबंधित सवाल पूछे. वह झारखंड की पहली आइएएस अधिकारी हैं, जिनके ठिकानों पर इडी ने मनी लाउंड्रिंग के आरोप में छापा मारा और पूछताछ के लिए समन जारी किया.

मिडिया से मिली जानकारी के अनुसार आइएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के अलावा सीए सुमन कुमार से तीसरे दिन भी पूछताछ जारी रही. पूजा सिंघल व अभिषेक झा को बुधवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है. सीए सुमन कुमार अब जब्त पैसों का राज खोलने के करीब पहुंच गया है. इधर पूजा सिंघल अपने पति अभिषेक झा के साथ मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे इडी कार्यालय पहुंचीं. यहां नौ घंटे चली पूछताछ के बाद देर शाम आठ बजे दोनों को छोड़ दिया गया.

इससे पहले इडी अधिकारियों का दल सीए सुमन कुमार को लेकर कार्यालय पहुंचा. इडी ने पूजा सिंघल से उनकी आमदनी के स्रोतों और पति अभिषेक झा व उनके बीच आर्थिक संबधों की जानकारी मांगी. इसके बाद मनरेगा घोटाले में हुई जांच और तत्कालीन इंजीनियर राम विनोद सिन्हा व आरके जैन द्वारा मनरेगा की योजनाओं में कमीशनखोरी से संबंधित दिये गये बयान से जुड़े सवाल पूछे. इडी ने पूजा के आइसीआइसीआइ बैंक स्थित खाते में जमा नकद रुपये और उससे सीए सुमन कुमार व उससे संबंधित कंपनियों में पैसा ट्रांसफर किये जाने से संबंधित सवाल भी पूछे.

खाते में जमा नकदी के बारे में पूजा नहीं दे सकी जानकारी :

बताया जाता है कि पूजा सिंघल ने अपने बैंक खाते में जमा नकदी के सिलसिले में तत्काल कुछ बताने में असमर्थतता जतायी. इडी ने मनरेगा घोटाले की जांच के दौरान यह पाया था कि पूजा सिंघल के नाम पर आइसीआइसी बैंक में खोले गये खाते में कई चरणों में नकद एक करोड़ रुपये जमा कराये गये थे.

उन्होंने इसी बैंक खाते के पैसे से 13 पॉलिसी खरीदी थी. सीए सुमन कुमार और उससे उसके भाई की कंपनी में हुए लेन-देन से इस बात की जानकारी मिलती है कि वर्ष 2017 तक पूजा सिंघल का संबंध सीए सुमन कुमार के साथ रहा है. जांच में पाया गया कि पूजा सिंघल ने अपने आइसीआइसीआइ के बैंक खाते से पहली बार 26 मई 2015 को सुमन कुमार के खाते में 3.96 लाख रुपये ट्रांसफर किये.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: