Friday, June 25th, 2021

Raipur News : बूढ़ातालाब में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति की प्रतिमूर्ति रात में लुभाती है लोगों को मिलता है शांति का संदेश

Raipur News : रायपुर, ( न्यूज हसल इंडिया ),

स्वामी विवेकानन्द की यह मूर्ति का दृश्य रायपुर के ऐतिहासिक बूढ़ातालाब के रात के 12 बजे का है जिसके शांत जल में मूर्ति की प्रतिमूर्ति स्पष्ट दिखाई दे रही है । इसे देखने रात में बहुत से लोग आते हैँ ।
बूढ़ातालाब में विवेकानंद की ऊंची प्रतिमा गार्डन के बीच में यह याद दिलाने के लगाई गई है कि लोग आते जाते यह जाने की स्वामी विवेकानन्द कभी रायपुर आये थे और यहीं पास बूढ़ापारा के डे भवन में कुछ दिन रुके थे तब वे इस तालाब में घूमने व स्नान करने भी आते थे ।

नगर निगम ने मूर्ति लगाने के बाद इसका नाम विवेकानन्द की याद में विवेकानन्द सरोवर कर दिया ।अब नए महापौर एजाज ढेबर इसके सौंदर्यीकरण का संकल्प लिए हुए हैं और इस पर अभी तेजी से कम चल रहा है । स्मार्ट सिटी और नगर निगम दोनों संयुक्त रूप से शहर का सौंदर्य बढ़ाने क़ई ऐतिहासिक दर्शनीय स्थानों पर काम शुरू किए हुए हैं ।

बूढ़ातालाब का पूरा पोखर जलकुंभी निकालकर साफ कर दिया गया है अब देखना है विवेकानंद सरोवर कब तक धरोहर के रूप में संरक्षित रह पाएगा । सौंदर्य भले ही बढ़ जाये पर जब तक इसे शहर की संपत्ति नही समझी जाएगी तब तक इसके अस्तित्व पर खतरा मंडराता रहेगा । इसको बचाने की जिम्मेदारी केवल सरकार या निगम की नहीं है बल्कि आम जनता रायपुर के रहवासियों की भी है ।

Raipur News

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: