Wednesday, December 8th, 2021

Rajim News, भगवान् खंडोबा एवं तुलजा भवानी मंदिर के ज्योत-जवारा का हुआ विसर्जन , रामनवमी में कोरोना संकट से उबारने की गई प्रार्थना

Rajim News, News Hustle India,

छत्तीसगढ़ का प्रयागराज कहलाने वाला प्रसिद्द तीर्थस्थल राजिम के श्री खंडोबा तुलजा भवानी मंदिर में चैत्र नवरात्रि अवसर पर जवारा ज्योत प्रज्वलित किया गया। हर साल यहां बड़े धूमधाम से रामनवमी उत्सव का आयोजन होता है तथा आसपास से बड़ी संख्या में खंडोबा तुलजाभवानी मंदिर में ज्योत दर्शन के लिए समस्त समुदाय के लोग आते हैं।

पूरे नौ दिन मन्दिर में विभिन्न प्रकार के धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं। मराठा समाज राजिम के अध्यक्ष एवं मंदिर आयोजन समिति के अध्यक्ष ललित महाडिक ने बताया कि इस बार कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से बहुत ही सिमित संख्या मेंसदस्य उपस्थित रहकर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए यह आयोजन किये हैं ताकि यहां की परम्परा न टूटे।

मंदिर को स्थापित हुए 21 साल हो गए हैं तब से हरसाल यहां ज्वारा ज्योत माँ तुलजा भवानी एवं मार्तण्ड मल्हारी श्री खंडोबा से आशीर्वाद लेने केलिए प्रज्वलित किया जाता है। ज्योत जलाकर मराठा समाज राजिम ने इस संकट के समय सभी लोगों के स्वस्थ जीवन की कामना की है तथा समस्त जन के लिए सुख शांति के लिए प्रार्थना किये हैं ।

अनेक लोग यहां अपना मनोकामना ज्योत भी जलाते ह। नवमी के दिन कन्या भोज के साथ ज्वारा का विसर्जन धार्मिक अनुष्ठान के साथ त्रिवेणी संगम में किया जाता है। इस साल भी सीमित सदस्यों ने संगम में जाकर विसर्जित किया है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: