Thursday, December 9th, 2021

Rajiv Gandhi Jayanti : सद्भावना दिवस: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की वर्चुअल उपस्थिति में भिलाई नगर निगम क्षेत्र के नागरिकों को मिला काबिज भूमि पर मालिकाना हक

राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत 678 हितग्राहियों को वितरित किए गए भूमि के पट्टे

भिलाई , 20 अगस्त 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि पर वर्षाे से काबिज परिवारों को उनके रहवासी भूमि का मालिकाना हक दिलाने के लिए राजीव गांधी आश्रय योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसका उद्देेश्य लोगों को बेदखली के डर से मुक्ति तथा उन्हें काबिज भूमि का मालिक बनाना है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को इस योजना के तहत पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए हैं। हमारी यह कोशिश है कि सभी पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ जल्द से जल्द मिले।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज वर्चुअल रूप से भिलाई नगर निगम में आयोजित राजीव गांधी आश्रय योजना के पट्टा वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर 678 हितग्राहियों को नवीन एवं नवीनीकृत पट्टों का वितरण किया गया। इनमें से 372 नवीन पट्टाधारी एवं 306 नवीनीकृत पट्टाधारी हितग्राही शामिल हैं। नवीन पट्टाधारियों और नवीनीकृत पट्टाधारियों को कुल 3 लाख 17 हजार 170 वर्गफीट भूमि के पट्टे प्रदान किए गए हैं। हितग्राहियों को उनकी रहवासी भूमि का मालिकाना हक मिलने से बड़ी राहत मिली है। अब इन परिवारों को जमीन से बेदखल होने का डर नहीं है। कार्यक्रम का आयोजन पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी की जयंती ’सद्भावना दिवस’ के मौके पर किया गया। मुख्यमंत्री श्री बघेल अपने निवास कार्यालय से इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पट्टा प्राप्त सभी हितग्राहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी को याद करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबों, भूमिहीन और वर्षों से भूमि पर काबिज लोगों के लिए आज न्याय का दिन है। श्री बघेल ने भिलाई नगर निगम के जनप्रतिनिधियों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सक्रियता से राजीव गांधी आश्रय योजना का लाभ शासकीय भूमि पर वर्षाें से काबिज लोगों को मिल रहा है। श्री बघेल ने कहा कि पूर्व में इस योजना के अंतर्गत दुर्ग जिले में 2329 व्यक्तियों को 9 लाख 98 हजार 968 वर्गफीट भूमि का नवीन पट्टा वितरित किया गया है एवं 6285 पट्टों का नवीनीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक भिलाई शहर के हितग्राहियों को इस योजना में 3844 नवीनीकृत पट्टा वितरित किए जा चुके हैं।
नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के आदर्शाें पर चलकर पूरी संवेदनशीलता के साथ समाज के गरीब और पिछड़े लोगों के उत्थान के लिए काम कर रही है। राजीव जी के नाम पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और राजीव युवा मितान क्लब योजना संचालित की जा रही हैं। जिनका लाभ छत्तीसगढ़ में किसानों, मजदूरों और समाज के अंतिम छोर के लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भूमि एवं आवास जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। आज इस योजना के हितग्राहियों को काबिज भूमि का मालिकाना हक मिलना एक सुखद अनुभूति है। उन्होंने कहा कि नगर पालिक निगम, भिलाई में राजीव गांधी आश्रय योजना अंतर्गत इसके पहले 478 हिग्राहियों को 3 लाख 79 हजार 158 वर्गफीट भूमि का पट्टा और 4289 पट्टों का नवीनीकरण करने के बाद पट्टों का वितरित किया जा चुका है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद श्रीमती छाया वर्मा और श्रीमती फूलोदेवी नेताम, संसदीय सचिव श्री शिशुपाल सोरी, मुख्यमंत्री के सलाहकारद्वय श्री विनोद वर्मा और श्री रुचिर गर्ग, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू उपस्थित थे। भिलाई नगर निगम में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र यादव, छत्तीसगढ़ अन्त्यावसायी सहकारी वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष सुश्री नीता लोधी, पूर्व विधाायक श्री भजन सिंह निरंकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, आयुक्त नगर निगम भिलाई श्री ऋतुराज रघुवंशी व हितग्राहीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: