Tuesday, June 22nd, 2021

Ram Mandir : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के 400 × 300 गर्भगृह लेयर का काम तेजी से जारी,वास्तुदोष भी दूर किये जा रहे

अयोध्या, 1 जून 21,न्यूज हसल इंडिया, अयोध्या में राममंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है । श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी आज मीडिया को साझा की । श्री राय ने बताया कि नीवं के लिए खोदे गए 50 फिट गहरे गड्ढे को भरने का काम तेजी से किया जा रहा है । इसके 4 लेयर पूरे हो चुके हैं 5 वा लेयर डाला जा रहा है जिसके लिए 24 घण्टे काम चलाऊ है और 50 मजदूर सहित इंजीनियरों की ड्यटी लगाई गई है । इसी तरह कुल 44 लेयर डाला जाना है जिसमे अभी पांचवा चल रहा है । अक्टूबर तक पूर्ण कर लेने का लक्ष्य है ।

रामलला का कार्य पूरी प्रतिबद्धता से

श्री चंपत राय ने बताया कि सब लोग रामलला का कार्य पूरी निष्ठा,ईमानदारी व प्रतिबद्धता से कर रहें हैं । काम तेजी से सड़क रहा है । रामलला की कृपा है कि कोरोना काल मे भी पूरी प्रतिबद्धता से कंन्हों रहा है । रोज काम शुरू करने से पहले रामलला की पूजा की जाती है । 400 फिट लम्बे व 300 फिट चौड़े गर्भ गृह के लेयर का काम हो रहा है । 50 फिट गहराई से 20 हजार घनफुट मलबा निकाला जा चुका है । फील्ड मटेरियल की एक फिट मटेरियल बिछाई जाती है ,फिर रोलर से 2 इंच दबाया जाता है ,इस तरह 10 इंच का होता है । तब एक लेयर कहलाता है । 4 लेयर हो चुके हैं इसी तरह कुल 44 लेयर तक डालना है । आरसीसी कम्पेक्ट कंक्रीट प्रणाली है यह अक्टूबर तक पूरा हो जाना चाहिए ।

परकोटा निर्माण और वास्तुदोष

श्री चंपत राय ने बताया कि परकोटा निर्माण में आ रहे बाधा वास्तुदोष का निवारण किया जा रहा है । परकोटा को चौरस बनाने के लिए लगी हुई जमीन खरीदी जा रही है । ट्रस्ट ने कौशल्या भवन व फकीरे रामन्दिर का बैनामा सहमति के साथ करा लिया है । परकोटा को चौरस करने अब तक जितनी जमीन की जरूरत थी पूरी खरीद ली गई है । अब सिर्फ पश्चिम दिशा का कोना ठीक होना बाकी है जिसे भी शीघ्र सुलझा लिया जाएगा । जैसे ही नींव भराई का काम पूरा होगा परकोटे का काम शुरू कर दिया जाएगा ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: