Wednesday, December 8th, 2021

RSS प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा: जिन्ना जिनके लिए महापुरुष वह देश छोड़कर चले जाएं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि भारतीय राजनीति में जिनको भी जिन्ना महापुरुष लगते हैं उनको देश से चले जाना चाहिए। भारत और भारतीयों पर उन्हें बोझ बनकर नहीं जीना चाहिए। मेरा निवेदन है कि जो भी जिन्ना प्रेमी हैं वह तत्काल देश छोड़ दें। बुधवार को वह काशी विद्यापीठ के ललित कला विभाग में आयोजित चित्रकला प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में पहुंचे थे।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि जो लोग यह कहते हैं कि लालकृष्ण आडवाणी ने जिन्ना की मजार पर चादर क्यों चढ़ाई तो मैं यह कहना चाहता हूं कि यह राजनीतिक चुटकुला है। दूसरों को गलत सिद्ध करते हुए इस तरह की अनाप-शनाप बातें ना बोलें। बीएचयू के वेबिनार में पोस्टर पर महामना की तस्वीर हटाकर अल्लामा इकबाल की फोटो लगाने पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि बीएचयू की अंतरात्मा में महामना मालवीय हैं। उनकी जगह कोई नहीं ले सकता।

जब सारे जहां से अच्छा गाने वाले इकबाल भटक कर पाकिस्तान चले गए थे तब उन्हें इस गीत का मर्म समझ नहीं आया था। बढ़ती महंगाई के सवाल पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि पूरे देश को दल, जाति, मजहब, प्रांत से ऊपर उठकर सोचना चाहिए और एकजुट होकर महंगाई रूपी राक्षस को हराने के लिए कार्य करना चाहिए।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि काशी के लोगों का कला, भक्ति, स्वतंत्रता संग्राम में कैसा योगदान रहा, आज उसे कलाकारों ने चित्रों के माध्यम से बताया है। इस अवसर पर चित्रकारों ने आजादी में योगदान देने वाले अमर शहीदों के विविध चित्र बनाएं। 

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: