Friday, July 30th, 2021

Sarafa Bazar : 20 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी को मिली हॉलमार्किंग की मान्यता


00 रायपुर,न्यूज़ हसल इंडिया, सराफा एसोसिएशन की मांग हुई पूरी
रायपुर। रायपुर सराफा एसोसिएशन की 9 साल की लंबी मांग पर भारतीय मानक ब्यूरो ने मुहर लगा दी है और 20 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी को हॉलमार्किंग की अनिवार्यता प्रदान कर दी हैं। इसके अलावा भारतीय मानक ब्यूरो ने 23 और 24 कैरेट के गोल्ड ज्वेलरी को हॉलमार्किंग की श्रेणी में शामिल किया है। रायपुर सराफा एसोसिएशन ने केंद्र सरकार का आभार जताया है।
रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, पवन अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण लाहोटी, प्रहलाद सोनी व अनिल कुचेरिया ने बताया कि देश के 80 प्रतिशत लोगों 20 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी को काफी पसंद करते हैं क्योंकि यह मजबूत होने के साथ ही उनकी बजट में कम कीमत पर बन जाता है। पिछले 9 सालों से रायपुर सराफा एसोसिएशन 20 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी को हॉलमार्किंग की मान्यता प्रदान करने के लिए केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री को अनेकों बार पत्र भी लिख चुके हैं। इसके अलावा रायपुर सांसद सुनील सोनी, पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह से मुलाकात इस संबंध में केंद्रीय मंत्री से चर्चा कर इसे मान्यता प्रदान करने की मांग कर चुके थे। इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री ने केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर इसे मान्यता देने की मांग भी किए थे। भारतीय मानक ब्यूरो के छत्तीसगढ़ प्रमुख श्री वी गोपीनाथ ने भी 20 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी को हॉलमार्किंग की मान्यता प्रदान करने अपनी सहमति जताते हुए भारतीय मानक ब्यूरो को भी रायपुर सराफा एसोसिएशन की मांग के संबंध में अवगत कराया था।
16 को जैसे से हॉलमार्किंग की मान्यता लागू हो गई वैसे ही भारतीय मानक ब्यूरो 20 कैरेट के गोल्ड ज्वलेरी को भी हॉलमार्किंग की मान्यता प्रदान कर दी, इसके साथ ही 23 और 24 कैरेट के गोल्ड ज्वेलरी को इसमें शामिल कर दिया। इस हॉलमार्किंग की मान्यता में घडिय़ा, फाउंटेन पेन और विशेष प्रकार की जैसे कुंदन, पोल्की और जड़ाऊ को भी अनिवार्य हॉलमार्किंग से मुक्त रखा हैं। इसके लिए रायपुर सराफा एसोसिएशन ने केंद्र सरकार के साथ ही केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री और भारतीय मानक ब्यूरो का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: