Sunday, May 22nd, 2022

Sarafa News : धारा 411 में संशोधन करा सराफा व्यापारियों को दिलाएं राहत : मालू


0 केंद्रीय विधि राज्यमंत्री को रायपुर सराफा एसोसिएशन ने सौंपा ज्ञापन
0 प्रावधानों का अस्पष्ट व्याख्या होने से सराफा व्यवसायियों का परेशानी
रायपुर। रायपुर सराफा एसोसिएशन ने रायपुर प्रवास पर आए केंद्रीय विधि राज्यमंत्री एस. पी. सिंह बघेल से धारा 411 में संशोधन कराकर सराफा व्यापारियों को होने वाले अनावश्यक परेशानियों से राहत दिलाने की मांग की है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू मालू ने विधि राज्य मंत्री श्री बघेल से कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 411 की अस्पष्ट व्याख्या के कारण सराफा व्यापारियों को अनावश्यक परेशानी होती है। इस मांग पर श्री बघेल ने युक्तिसंगत निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया।
रायपुर सराफा एसोसिएशन ने सराफा व्यापारियों की परेशानियों से जुड़े एक बड़े मुद्दे को उठाया है। श्री मालू ने बताया कि विधि राज्य मंत्री श्री बघेल 29 अप्रैल को रायपुर प्रवास के दौरान रायपुर सांसद सुनील सोनी के निवास पर पहुंचे थे। यहां रायपुर सराफा एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने उनसे मुलाकात की। इस दौरान धारा 411 के संबंध में चर्चा करने के साथ ही श्री मालू ने ज्ञापन भी सौंपा। सांसद श्री सोनी को भी ज्ञापन सौंपा गया।
श्री मालू ने बताया कि सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि धारा 411 में प्रावधान है कि जो कोई भी चुराई गई संपत्ति को यह जानते हुए भी वह चोरी की संपत्ति है, बेइमानी से प्राप्त करता है तो उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे 3 वर्ष बढ़ाया जा सकता है या आर्थिक दंड, दोनों किया जा सकता है। किंतु, यदि क्रेता द्वारा जानकारी के अभाव में कोई वस्तु खरीदी जाती है। विधिक प्रावधानों के अनुरूप दस्तावेजों का संग्रह करने के उपरांत उक्त वस्तु का उचित कीमत अदा की जाती है तो ऐेसी स्थिति में क्रेता भा.दं.सं. की धारा 411 के प्रावधानों के अंतर्गत अपराधी की श्रेणी में नहीं आएगा।
श्री मालू ने मांग की है कि भा.दं.सं. 411 के अंतर्गत उपरोक्त संशोधन कर इस धारा की सही व्याख्या की जानकारी देकर सराफा व्यावसायियों पर होने वाले अव्यवहारिक निर्णयों से राहत दिलाने की कृपा करें। इस पर श्री बघेल ने युक्तिसंगत निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: