Sunday, October 17th, 2021

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी: सेंसेक्स पहली बार 59000 के पार, कुछ मिनटों में निवेशकों को हुआ 70 हजार करोड़ का फायदा

केंद्र सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बाद शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी है. घरेलू बाजार में सेंसेक्स पहली बार 59 हजार के पार पहुंच गया है. वहीं, निफ्टी ने अब तक के सबसे उच्चम स्तर को छुआ है.हैवीवेट आईटीसी (ITC), इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में तेजी से बाजार को सपोर्ट मिला. बाजार में तेजी से निवेशकों को 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ है. करीब आधे घंटे के कारोबार के बाद बाजार ने अपनी बढ़त गंवा दी है. दिग्गज शेयरों टाटा स्टील, टीसीएस, इंफोसिस, एचडीएफसी, टाइटन, मारुति, एसबीआई शेयरों में गिरावट से बाजार में दबाव बना है.

मिडकैप-स्मॉलकैप शेयरों में सपाट कारोबार

आज के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में मिला-जुला कारोबार नजर आ रहा है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार रहा है. वहीं बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.07 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में उछाल

सरकार द्वारा टेलीकॉम सेक्टर को राहत पैकेज मिलने के बाद से टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में तेजी का सिलसिला लगातार दूसरे दिन जारी रहा. वोडाफोन आइडिया (15 फीसदी), एमटीएनएल (0.79 फीसदी) के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

पूनावाला फिनकॉर्प पर सेबी की बड़ी कार्रवाई

Sebi ने पूनावाला फिनकॉर्प (Poonawalla Fincorp) के प्रबंध निदेशक अभय भूटाडा और 7 अन्य इकाइयों पर सिक्योरिटीज मार्केट में कारोबार की रोक लगा दी है. इन इकाइयों पर यह रोक कंपनी के शेयरों में भेदिया कारोबार (Insider Trading) के लिए लगाई गई है. इसके अलावा नियामक की ओर जारी अंतरिम आदेश में 13 करोड़ रुपये की गलत तरीके से की गई कमाई को जब्त करने का भी निर्देश दिया गया है.

कंपनी पर कार्रवाई की खबर से आज पूनावाला फिनकॉर्प के शेयर में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा. बीएसई पर शेयर 5 फीसदी टूटकर 172.15 रुपए के भाव पर आ गया. बुधवार को शेयर 181.20 रुपए के भाव पर बंद हुआ था.

निवेशकों की दौलत 70 हजार करोड़ से ज्यादा बढ़ी

गुरुवार को बाजार में तेजी से निवेशकों की चांदी हो गई. शुरुआती कारोबार में बाजार के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने से बीएसई लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 2,60,39,683.44 करोड़ रुपए हो गया. बुधवार को बीएसई लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 2,59,68,082.18 करोड़ रुपए था. इस तरह आज के कारोबार में निवेशकों को 71,601.26 करोड़ रुपए का फायदा हुआ.

ऑटो इंडेक्स में उछाल

कैबिनेट ने बुधवार को ऑटो सेक्टर के लिए 26 हजार करोड़ की PLI स्कीम की घोषणा की है. यह अगले पांच सालों में खर्च किए जाएंगे. माना जा रहा है कि इससे 7.5 लाख रोजगार पैदा होंगे साथ ही 42500 करोड़ का निवेश आएगा.

ऑटो सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम की घोषणा से गुरुवार को निफ्टी ऑटो इंडेक्स 0.44 फीसदी बढ़ गया.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: