Saturday, July 24th, 2021

Jeff Bezos : जेफ बेजोस ने नीलाम की अंतरिक्ष यात्रा के लिए बगल वाली सीट, 205 करोड़ रुपये में बिकी सीट

नईदिल्ली , न्यूज हसल इंडिया ,दुनिया की सैर का शौक तो समझ आता है पर अंतरिक्ष कि सैर तो केवल वैज्ञानिकों का ही सोचा जा सकता है। पर जेफ जोसेफ एक ऐसा व्यक्ति हैं जो करोड़ो डॉलर फूंककर अंतरिक्ष कि सैर करना चाहते हैं। दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने वाले हैं, जिस स्पेसशिप विमान से जेफ रवाना होंगे, उसकी बगल वाली सीट के लिए हमसफ़र ढूढ़ने बोली लगाई गई । बोली लगाकर बगल वाली सीट का यात्री खोज लिया गया। इसमें अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली स्पेस यात्रा के दौरान जेफ बेजोस के साथ सफर करने वाला शख्स इस अंतरिक्ष की यात्रा के लिए 28 मिलियन डॉलर यानी करीब 205 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। लेकिन अभी यह शख्स सामने नहीं आया है।

10 मिनट तक चली नीलामी

अंतरिक्ष की सैर के लिए हमसफ़र साथी की तलाश करने जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करने के लिए 10 मिनट तक नीलामी चली। इसमें दुनिया के 159 देशों से 7600 लोगों ने हिस्सा लिया। बेजोस के साथ उनके न्यू शेफर्ड रॉकेट में जाने वाले का चयन आखिरी तीन मिनट के दौरान हुआ। चयनित व्यक्ति ने बेजोस के साथ टिकट बुक करने के लिए  दो अरब रुपये से अधिक यानी करीब 28 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।यह उड़न २० जुलाई को भरा जायेगा तथा तथा अंतरिक्ष मात्र 11 मिंट ही सैर करना है।

बेजोस ने इंस्टाग्राम में लिखा -धरती को अंतरिक्ष से देखना है

ब्लू ओरिजिन के मालिक बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा के बारे में इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।’ 20 जुलाई वही दिन है जब अमेरिका के अपोलो-11 मिशन ने चांद की सतह पर कदम रखा था इसलिए 20 जुलाई का ही चयन किया गया है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: