Friday, October 22nd, 2021

WTC Final से पहले न्यूजीलैंड ने दिया टीम इंडिया को झटका, विराट कोहली से छीना टेस्ट क्रिकेट का ताज

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनलl (ICC World Test Championship Final) में एक सप्ताह से भी कम वक्त बचा है. इस फाइनल से पहले ही न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को अपनी ताकत और 18 जून से आने वाली चुनौती को लेकर आगाह कर दिया है. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को एजबेस्टन में हुए दूसरे टेस्ट में आसानी से 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज 1-0 से जीत ली है. इंग्लैंड की पिछले 7 सालों में अपने घर में ये पहली सीरीज हार है, जबकि न्यूजीलैंड ने 1999 के बाद पहली बार इंग्लैंड को उसके घर में सीरीज में मात दी. लेकिन न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को असली झटका दिया है, आईसीसी रैंकिंग में.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में पहला स्थान हासिल कर लिया है. इस टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड की टीम 120 पॉइंट्स के साथ रैंकिंग में भारत के बाद दूसरे स्थान पर था, लेकिन दोनों टीमों के बीच सिर्फ एक पॉइंट का फर्क था. इस जीत से न्यूजीलैंड को 3 पॉइंट्स मिले हैं और अब वह 123 पॉइंट्स के साथ फिर से शीर्ष पर पहुंच गया है. भारत ने भी मार्च में इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराकर ही न्यूजीलैंड से पहला स्थान छीना था

6 बदलाव के बाद भी जीता न्यूजीलैंड

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स में ड्रॉ रहा था. इंग्लैंड की टीम इस सीरीज में अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बिना खेल रही थी, जो उसकी बैटिंग और बॉलिंग में दिखा भी. लेकिन न्यूजीलैंड ने भी दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में कप्तान केन विलियमसन समेत 6 बदलाव किए और इसके बावजूद मैच के तीनों दिन और चौथे दिन पहले एक घंटे में अपना दबदबा कायम रखते हुए ये ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड की जीत से खतरा

न्यूजीलैंड की इस सीरीज जीत में रैंकिंग से ज्यादा टेंशन भारतीय टीम के लिए कीवी खिलाड़ियों का प्रदर्शन है. टीम के प्रमुख खिलाड़ियों के साथ ही दोनों मैचों में बैकअप खिलाड़ियों ने भी जबरदस्त खेल दिखाया. बल्कि कप्तान विलियमसन ही टीम की कमजोर कड़ी रहे, जिनका इंग्लैंड में खराब रिकॉर्ड जारी रहा और पहले टेस्ट में वह कुल मिलाकर 20 रन भी नहीं बना पाए.

ऐसे में भारतीय टीम के लिए 18 जून से साउथैंप्टन में शुरू हो रहा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल आसान नहीं होने वाला, लेकिन टीम इंडिया ने भी हाल में मुश्किल हालातों में मुकाबले जीते हैं और इसलिए टक्कर कड़ी होगी, इसमें कोई शक नहीं.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: