Friday, October 22nd, 2021

Supreme Court : कोरोना से मौतों पर 4 लाख मुआवजा देना संभव नहीं, केंद्र ने दिया सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

नईदिल्ली, न्यूज हसल इंडिया, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर स्पष्ट किया है कि कोरोना से होने वाली मौतों पर परिजनों को 4 लाख मुआवजा देना संभव नही है । हर कोरोना संकृमितों के मौत पर 4 लाख देना राज्यों के सामर्थ्य से बाहर है । राज्य वैसे भी कोविड की लड़ाई में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं ।

मुआवजा केवल आपदा कानून के तहत

सुप्रीम कोर्ट में दिए अपने हलफनामे में केंद्र सरकार ने कहा कि मुआवजा केवल प्राकृतिक आपदाओं भकम्प,तूफान,बाढ़ जैसे में ही दिया जा सकता है । एक बीमारी पर मुआवजा देने और दूसरी पर नही देंना गलत होगा । केंद्र व राज्य पहले से ही गम्भीर वितीय संकट से गुजर रहे हैं । और कोरोना महामारी में अब तक 385000 मौतें हो चुकी है । अभी यह आंकड़ा और बढ़ सकता है ।

नीतिगत मामले में न्यायपालिका न आये

केंद्र सरकार ने कोर्ट से अनुरोध किया कि नीतिगत मामले में न्यायपालिका का आना उचित नही है इससे मुश्किलें बढ़ेगी । बेहतर है नीतिगत मामले कार्यपालिका सुलझाए । न्यायपालिका कार्यपालिका की ओर से फैसला नही ले सकती ।कोरोना पीड़ितों के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र पर सरकार ने कहा कि कोविड 19 संक्रमण से हुई मौतों को मृत्यु प्रमाण पत्रों में कोविड मौतों के रूप में प्रमाणित किया जाएगा ।प्रमाणन में विफल रहने पर डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाएगी ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: