Wednesday, September 22nd, 2021

मौजूदा और पूर्व सांसदों-विधायकों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के 122 मुकदमे, ED ने सुप्रीम कोर्ट को दी नामों की लिस्ट

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि देश में मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के फिलहाल 122 मुकदमे चल रहे हैं, जिनमें आरोपी कुछ मौजूदा और पूर्व सांसद तथा विधायक हैं. ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में उन नामों की एक लिस्ट भी जमा कर दी है, जिनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है.

इस लिस्ट में कई विपक्षी हस्तियों सहित राजनीतिक जगत के कई हाई प्रोफाइल नाम शामिल हैं. लिस्ट में बीजेपी के भी कई प्रमुख नाम शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट में जो लिस्ट जमा की गई है उस लिस्ट में नामों की शुरुआत ए राजा और के कनिमोझी से हुई है. इन लोगों ने साल 2010 में 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले में सीबीआई की चार्जशीट के बाद मनी लॉन्ड्रिंग के केस का सामना किया था. हालांकि बाद में दोनों को बरी कर दिया गया. अब सीबीआई की अपील दिल्ली हाई कोर्ट में लंबित है.

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम का नाम भी शामिल

लिस्ट में अगला नंबर पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम के पिता-पुत्र की जोड़ी है. पिता पुत्र की यह जोड़ी दो-दो मामलों का सामना कर रही है. इनमें से पहला मामला 2012 में एयरसेल-मैक्सिस सौदे में गड़बड़ी को लेकर दर्ज किया गया. जबकि दूसरा साल 2017 में मीडिया में एफडीआई को मंजूरी को लेकर दर्ज किया गया था.

इस लिस्ट में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम भी शामिल हैं. इनमें बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा, कांग्रेस के बीएस हुड्डा, वीरभद्र सिंह (निधन के बाद), ओ इबोबी सिंह, जेडीएस के गेगोंग अपांग, कांग्रेस के नबाम तुकी, इनेलो के ओपी चौटाला (ट्रायल पूरा), एनसीपी के चर्चिल अलेमाओ और कांग्रेस के दिगंबर कामत और अशोक चव्हाण शामिल हैं

मौजूदा मुख्यमंत्रियों में अमरिंदर सिंह और जगनमोहन रेड्डी शामिल

ईडी की इस लिस्ट में शुभेंदु अधिकारी, मुकुल रॉय, फारूक अबदुल्ला, लालू प्रसाद यादव, वाई एस जगनमोहन रेड्डी और अमरिंदर सिंह का नाम भी शामिल है. लिस्ट में मौजूदा मुख्यमंत्रियों में सीएम अमरिंदर सिंह (पंजाब) और वाई एस जगन मोहन रेड्डी का नाम शामिल है. इस लिस्ट में प्रमुख मौजूदा और पूर्व विधायक झामुमो के सीता सोरेन, एनसीपी के छगन भुजबल, कांग्रेस के डीके शिव कुमार, लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव और तृणमूल के मदन मित्रा, सुब्रत मुखर्जी, सोवन चटर्जी और श्यामपदा मुखर्जी हैं.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: