Friday, October 22nd, 2021

30 जून तक पूरा नहीं किया यह काम तो दोगुना कटेगा Tax और अकाउंट में पैसे जमा करने पर 10 हजार तक जुर्माना

Tax डिपार्टमेंट और सरकार पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की लगातार अपील कर रही है. इसके अलावा इसकी डेडलाइन भी लगातार बढ़ाई जा रही है.

वर्तमान में पैन-आधार लिंक करने की डेडलाइन 30 जून है. ऐसे में अगर आपका पैन और आधार अभी तक लिंक नहीं है तो जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

जिन लोगों ने आधार-पैन लिंक नहीं किया है, खासतौर पर उनके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि ऐसा नहीं करने पर क्या-क्या नुकसान हो सकता है. ऐसे लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि आपको कई तरह के नुकसान होंगे.

30 जून तक पैन-आधार लिंक नहीं होने पर 1 जुलाई 2021 से आपका पैन इन-एक्टिव हो जाएगा. इसका मतलब आपका पैन किसी काम का नहीं रह जाएगा.

KYC इन-कंप्लीट हो जाएगा

पैन कार्ड के इन-एक्टिव होते ही आपका KYC भी इन-कंप्लीट हो जाएगा, क्योंकि नो योर कस्टमर के लिए पैन की जरूरत होती है. फाइनेंशियल लॉस की बात करें तो आपके सेविंग अकाउंट पर अगर

10 हजार रुपए से ज्यादा का इंट्रेस्ट इनकम जमा होती है तो TDS 10 फीसदी काटा जाता है. हालांकि इसके लिए पैन जरूरी है. पैन नहीं होने पर 20 फीसदी TDS काट लिया जाएगा.

50 हजार से ज्यादा कैश जमा करने पर चाहिए पैन

इसके अलावा किसी भी अकाउंट पर 50 हजार या उससे ज्यादा कैश जमा करने पर अकाउंट होल्डर का पैन डिटेल देना जरूरी होता है. अगर अकाउंट होल्डर का पैन इन-एक्टिव है ऐसे में बैंक उसे गलत पैन नंबर मानेगा और नियम के तहत 10 हजार रुपए की पेनाल्टी लगाई जा सकती है.

सेक्शन 272B के तहत 10 हजार की पेनाल्टी का प्रावधान

इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 272B के मुताबिक, अगर section 139A के नियमों की कहीं अवहेलना होती है तो इस सेक्शन के तहत असेसिंग ऑफिसर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगा सकता है.

सेक्शन 139A के sub-section (1) के तहत अगर किसी का पैन नहीं बना है तो उसे अपने पैन के लिए अप्लाई करना चाहिए. इसके अलावा 139AA के तहत पैन और आधार भी लिंक किया जा सकता है.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: