Tuesday, September 21st, 2021

Unlock Delhi : धीरे धीरे खुल रही दिल्ली, 7 जून से चलेगी मेट्रो

नईदिल्ली, न्यूज हसल इंडिया,5 जून 21, कोविड 19 की भारी मार सही दिल्ली को अब धीरे धीरे खुलने के संकेत मिल रहे हैं । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज मीडिया को स्पष्ट किया कि धीरे धीरे हम दिल्ली को सामान्य बनाने की ओर ले जाना चाहते हैं । कोविड 19 महामारी में अच्छी गिरावट आई है बावजूद अभी खत्म नही हुआ है अभी भी बेहद सावधानी की जरूरत है । दूसरी लहर में दिल्ली हिल गई अब विशेषज्ञ तीसरी लहर की बात कर रहें हैं इसलिए अब ज्यादा सचेत व तैयारी से रहना है ।

दिल्ली मेट्रो होगी शुरू,शराब दुकान भी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 31 मई से अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई थी । दूसरी अनलॉक 7 जून से शुरू होगी जिसमें हम पहले से कुछ ज्यादा ढील देकर जीवन को सामान्य बनाने की ओर जाना चाहते हैं । 7 जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाया जाएगा । वहीं शराब दुकान सहित कुछ और दुकाने आड़ इवन फार्मूले के तहत खुलेंगे । दुकान बाजार सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक ही खोले जाएंगे । दुकानदार और पब्लिक को कोविड के नियमों का पालन करना होगा ।

नहीं खुलेंगे अभी सिनेमा हाल न बार

लोग अभी सिनेमा हाल के लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करें । रेस्टारेंट,बार,सैलून,पार्लर जिम ,भीड़भाड़ वाली जगह अभी नहीं खोली जाएगी । दूसरी लहर में 19 अप्रेल से लॉक डाउन लगाया गया था जो 30 मई तक रहा । फिर 31 मई से अनलॉक शुरू हुआ तब भी ये सब नही खुल पाए अब अनलॉक 2 भी 7 जून से शुरू होगा पर उसमें भी अभी इजाजत नहीं है । इस तरह उक्त व्यवसायी बुरी तरह मुश्किलों के शिकार हैं ।

दफ्तर कार्यालय कर्मचारी कैसे करेंगे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सरकारी दफ्तर 50 फीसदी कर्मचारी के साथ 7 जून से शुरु होंगे । लेकिन प्रथम श्रेणी के अधिकारी पूरे 100 फीसदी आएंगे । जरूरी सेवा वाले दफ्तर के कर्मचारी पूरे 100 फीसदी उपस्थित रहेंगे । पर निजी क्षेत्रों में अभी घर पर ही रहकर काम निपटाने को जारी रखना पड़ेगा । रजिस्ट्री आफिस जैसे राजस्व प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।

आर्थिक गतिविधियां भी जरूरी

राज्य को आर्थिक सम्बल देने आर्थिक गतिविधियां भी जरूरी है । इस लिहाज से बाजार को चालू किया जाएगा । बाजार सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक शुरू किए जाएंगे ।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: