Thursday, May 19th, 2022

UP Big news : मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगन्नाथ वाराणसी पहुंचे ,योगी ने किया स्वागत

तीन दिवसीय भ्रमण पर काशी आये से वाराणसी के होटल ताज में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने शिष्टाचार मुलाकात की. सीएम योगी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री का प्रदेश वासियों की तरफ से स्वागत करते हुए भारत एवं मॉरीशस के मानचित्र उकेरा गया अंगवस्त्रम ओढ़ाया और श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का प्रतीक स्मृति चिह्न स्वरूप प्रदान किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगन्नाथ के साथ बैठक भी की. इस दौरान मॉरीशस के पीएम और यूपी के सीएम ने दोनों देशों के विकास की संभावनाओं को बहुत आगे तक बढ़ाने के बारे में बातचीत की.

मॉरीशस के पीएम से बातचीत के दौरान सीएम योगी ने कहा कि भारत एवं मॉरीशस के अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर सकता हैं. उन्होंने मॉरीशस के लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे भारत आएं. यहां पर्यटन के क्षेत्र के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की भी भारी संभावनाएं हैं. भारत के बहुत से लोग टूरिज्म के लिए मॉरीशस जाते हैं. मॉरीशस से भी लोग भारी संख्या में काशी, अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज एवं कुशीनगर पर्यटन के लिए आते हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि शुगर केन से इथेनॉल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में प्लांट स्थापित किए गए हैं, जो पूरी तरह क्रियाशील है. इससे किसान भी खुश एवं प्रसन्न रहें. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कुल 119 चीनी मिल क्रियाशील हैं, जो कोविड काल में भी बंद नहीं हुई. मुख्यमंत्री ने डेलीगेशन के माध्यम से कृषि एवं गन्ना विकास के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच तकनीकी को साझा एवं आवश्यक जानकारियों के आदान-प्रदान पर जोर दिया. गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट के साथ-साथ गवर्नमेंट टू बिजनेसमैन के मध्य इंटरेक्शन एवं वार्ता होनी चाहिए.

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने भी भारतवासियों को अपने देश में निवेश के लिये आमंत्रित किया. उन्होंने काशी के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि तीन वर्ष पूर्व भी जब वे काशी आए थे और जब आज तीन वर्ष बाद पुनः काशी आए हैं तो काशी में अद्भुत एवं आशातीत विकास कार्य हुए हैं. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान अद्भुत अनुभूति हुई.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: