Sunday, October 17th, 2021

Vanijya Utsav : राजधानी रायपुर में दो दिवसीय ‘वाणिज्य उत्सव’ सम्पन्न

वाणिज्य उत्सव से राज्य के निर्यात को मिलेगा बढ़ावा 

रायपुर, 23 सितंबर 2021,NHI,वाणिज्य एवं उद्योग विभाग छत्तीसगढ़ शासन तथा विदेश व्यापार महानिदेशालय के संयुक्त तत्वाधान में शैलेक एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के साथ 21 एवं 22 सितम्बर 2021 को राजधानी रायपुर में दो दिवसीय ‘वाणिज्य उत्सव’ सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध छत्तीसगढ़ देश के निर्यात परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है एवं यहां वाणिज्य एवं उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। यह वाणिज्य उत्सव राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने में कारगर साबित होगा। 
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस दौरान राज्य मंडप का भी उद्घाटन किया। जहां राज्य के प्रमुख निर्यातकों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शन किया गया। साथ ही उनके द्वारा ‘बम्बू द ग्रीन गोल्ड’ पुस्तिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने अपने उद्बोधन में कहा कि निर्यात एवं औद्योगीकीकरण से स्थानीय निवासियों का आर्थिक उन्नयन होगा। जिससे राज्य का समग्र विकास होगा। भारत सरकार के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्री विकास चौबे ने भी कार्यक्रम के दौरान अपने विचार प्रस्तुत किए। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन द्वारा पिछले दो दशकों में राज्य द्वारा विनिर्माण एवं निर्यात की प्रगति के संबंध में जानकारी दी गई। वाणिज्य एवं उद्योग प्रमुख सचिव श्री मनोज कुमार पिंगुआ द्वारा राज्य के सर्वांगीण विकास में औद्योगिक विकास की भूमिका पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के पहले दिन ‘भारत में छत्तीसगढ़ राज्य एक उभरती आर्थिक शक्ति सत्र आयोजित किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रस्तुतिकरण दिए गए एवं बांस आधारित उद्योगों की संभावनाओं व पर्यावरण अनुकूल तकनीकों, न्यूट्रास्कुटिकल उद्योगों की स्थापना तथा राज्य से विभिन्न उत्पादों की निर्यात संभावनाओं की जानकारी दी गई एवं सफल निर्यातकों से चर्चा की गई। इस दौरान इच्छुक उद्यमियों एवं निर्यातकों द्वारा उत्साह के साथ भागीदारी की गई। 
कार्यक्रम के दूसरे दिन 22 सितम्बर को उपाध्यक्ष डॉ. लाल हिंगोरानी शेफेक्सिल द्वारा निर्यात के लिए इको सिस्टम बनाए जाने पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इसके बाद निर्यातक वर्कशॉप के दौरान डॉ. सुधाकर कस्तूर निवेशक हेल्पलाईन ईम्पेक्स द्वारा आयात-निर्यात नीति एवं निर्यात संभावनाओं पर प्रकाश डाला गया। आज का प्रमुख आकर्षण निर्यातकों द्वारा सामना की जा रही वित्तीय एवं नियामक बाधाओं एवं उनके निराकरण पर आधारित इंटरेक्टिव ओपन हाउस सेशन रहा। 
कार्यक्रम के समापन में प्रबंध संचालक सीएसआईडी श्री पी. अरूण प्रसाद ने इस वाणिज्य उत्सव को सफल बनाने के लिए सभी गणमान्य अतिथियों एवं प्रतिभागियों तथा निर्यातकों को भागीदारी के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि इस आयोजन से उपस्थित समस्त प्रतिभागी, निर्यातक एवं इच्छुक निवेशक जमीनी स्तर की स्थिति एवं निर्यात से संबंधित विभिन्न नियमों, नीतियों से अवगत हुए हैं। यह भी आशा व्यक्त की कि 

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: