Tuesday, June 22nd, 2021

WHEATHER LIVE : HARIYANA, CHANDIGARH और DELHI के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा के साथ आंधी की संभावना

WHEATHER LIVE : HARIYANA, CHANDIGARH और DELHI के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा के साथ आंधी की संभावना

WHEATHER LIVE : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार

अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन (मध्य दिवस)

(रविवार, 30 मई, 2021 जारी करने का समय 1415 बजे आईएसटी)

30 मई (दिन 1): ♦ हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर आंधी चलने, बिजली कड़कने और तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावन ;

उत्तराखंड, उत्तर पंजाब, पूर्व राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, मध्य महाराष्ट्र , मराठवाड़ा, कोंकण तथा गोवा,

तेलंगाना तथा केरल और माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना और हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़,

WHEATHER LIVE : अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना।

  • पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) के साथ आंधी/धूल भरी आंधी चल सकती है।
  • पश्चिम राजस्थान के कुछ इलाकों में गर्म हवाएं चल सकती हैं।
  • बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, असम और मेघालय, तथा केरल और माहे के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
  • पूर्वमध्य तथा दक्षिणपश्चिम अरब सागर, कोमोरिन क्षेत्र और केरल तट से दूर दक्षिणपूर्व अरब सागर में तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

31 मई (दिन 2): ♦ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चल सकती है; उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश,

पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण तथा गोवा, तेलंगाना और केरल तथा माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) की संभावना और हिमाचल प्रदेश,

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा,

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना।

  • पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर आंधी/ धूल भरी आंधी और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावना।
  • असम तथा मेघालय के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम,अरुणाचल प्रदेश तथा केरल और माहे के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना।
  • पूर्वमध्य, उत्तरपश्चिम दक्षिणपश्चिम अरब सागर ,कोमोरिन क्षेत्र तथा केरल तट से दूर दक्षिणपूर्व अरब सागर में तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चल सकती है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

01 जून (दिन 3): ♦ पंजाब तथा हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) के साथ आंधी चलने की बहुत अधिक संभावना; उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड,

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना और हिमाचल प्रदेश,

पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना।

  • पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ आंधी/धूलभरी आंधी की संभावना।
  • असम, मेघालय के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तराखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम,अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा ,तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा।
  • उत्तरपश्चिम और दक्षिणपश्चिम अरब सागर में तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चल सकती है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

02 जून (दिन 4) ♦ उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और केरल तथा माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) के साथ आंधी तथा हिमाचल प्रदेश,

उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना।

  • पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) के साथ आंधी/ धूल भरी आंधी चलने की संभावना।
  • असम तथा मेघालय ,  तटीय तथा दक्षिण कर्नाटक के भीतरी भागों ,केरल और माहे के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा।
  • उत्तरपश्चिम और दक्षिणपश्चिम अरब सागर में तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चल सकती है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

03 जून (दिन 5): ♦ पूर्वी राजस्थान, झारखंड, तेलंगाना, केरल और माहे के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ आंधी आ सकती है

और मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना।

  • पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा (30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) के साथ आंधी/ धूलभरी आंधी चल सकती है।
  • असम तथा मेघालय, तटीय तथा दक्षिण कर्नाटक के भीतरी भागों, केरल और माहे के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा।
  • उत्तरपश्चिम और दक्षिणपश्चिम अरब सागर में तेज हवा (40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की गति) चल सकती है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

(कृपया ग्राफिक्स विवरण के लिए यहां क्लिक करें)

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: