Friday, July 23rd, 2021

Zika Virus : जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी
बुखार आने पर तुरंत लें चिकित्सकों से परामर्श


सीहोर | 21-जुलाई-2021,न्यूज हसल इंडिया,    वर्तमान में भारत के कुछ राज्यों में जीका बीमारी के प्रकरण सामने आए है। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पर्याप्त सावधानी एवं सतर्कता बरतने के लिए एडवायजरी जारी की है।
     जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने जानकारी दी कि यह बीमारी जीका नामक वायरस के कारण होती है जो एडीज मच्छर के द्वारा फैलाई जाती है। जीका के वायरस अधिकांश वर्षा ऋतु से सक्रिय होकर शरद ऋतु तक एडीज मच्छर की सहायता से फैलते है।
      जीका का बुखार 2 से 7 दिनों तक रहता है। इसके लक्षणों में आंखे लाल होना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोडों में दर्द, खसरा के जैसे चकत्ते दाने छाती और दोनों हाथों में हो सकते है। बुखार आने पर इन लक्षणों के पहले ही दिन शासकीय चिकित्सालयों में चिकित्सक की सलाह लेकर उपचार प्रारंभ कर देना चाहिए। जूस, चावल का पानी, शिकंजी, फलों का रस, पानी, ओआरएस का घोल लेना चाहिए तथा मरीज को मच्छरदानी के अंदर सोना चाहिए। जीका वायरस फैलाने वाले एडीज मच्छर साफ पानी में पनपता है। पानी से भरे कंटेनर, घर की छतों पर अनुपयोगी सामान, टूटे फूटे बर्तन, कप, मग में भरे पानी में पैदा होता है।

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: